International NewsTOP NEWS

सोशल मीडिया पर इटली की पीएम का मजाक उड़ाती थी महिला पत्रकार, अब मेलोनी को देंगी 5000 यूरो जुर्माना

Google news
इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी का सोशल मीडिया पर मजाक उड़ाने पर अदालत ने एक पत्रकार पर 5000 यूरो का जुर्माना लगाया है। कोर्ट ने जुर्माने की यह राशि जॉर्जिया मेलोनी के पास जमा कराने को कहा है। मेलोनी के वकील के अनुसार इस राशि को पीएम मेलोनी दान में दे देंगी।

इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी का सोशल मीडिया पर मजाक उड़ाना एक पत्रकार को भारी पड़ गया है। अदालत ने आरोपित पत्रकार पर 5000 यूरो का जुर्माना लगाया है। अदालत ने अपने आदेश में कहा है कि पत्रकार जुर्माने की यह राशि जॉर्जिया मेलोनी को दे। आरोप है कि पत्रकार ने प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी की लंबाई का मजाक उड़ाया था। इस रिपोर्टर पर इतने मुकदमे दर्ज हुए कि विश्व प्रेस सूचकांक में इटली कई स्थान नीचे गिर गया। रिपोर्टर्स विदाउट बॉर्डर्स द्वारा इस वर्ष इटली में पत्रकारों के खिलाफ बड़ी संख्या में मुकदमों का हवाला दिया गया था, जिसने 2024 में विश्व प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक में इटली को पांच स्थान नीचे गिराकर 46वें स्थान पर ला दिया था।

रोम की समाचार एजेंसी एएनएसए और अन्य स्थानीय मीडिया के अनुसार मिलान की एक अदालत ने पत्रकार को सोशल मीडिया पोस्ट में जॉर्जिया मेलोनी का मजाक उड़ाने के लिए उसे 5000 यूरो जुर्माना देने का आदेश दिया है। यह राशि इतालवी प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी को दी जाएगी। इससे पहले गिउलिया कॉर्टेज़ नामक इस पत्रकार पर अक्टूबर 2021 में भी मेलोनी की लंबाई के बारे में ट्विटर( जिसे अब एक्स नाम दिया गया है) पर एक व्यंग्य के लिए 1,200 यूरो का निलंबित जुर्माना लगाया गया था, जिसे “बॉडी शेमिंग” के रूप में परिभाषित किया गया था।

पत्रकार ने स्वतंत्रता की अभिव्यक्ति पर हमला बताया

अदालत के इस फैसले के बाद पत्रकार कॉर्टेज़ ने गुरुवार को एक्स पर लिखा: “इटली की सरकार को अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और पत्रकारिता की असहमति के साथ एक गंभीर समस्या है।” तीन साल पहले सोशल मीडिया पर दो महिलाओं के बीच झड़प के बाद मेलोनी ने पत्रकार के खिलाफ कानूनी कार्रवाई शुरू की थी। मेलोनी, जिनकी धुर दक्षिणपंथी ब्रदर्स ऑफ़ इटली पार्टी उस समय विपक्ष में थी ने तब दिवंगत फासीवादी नेता बेनिटो मुसोलिनी की तस्वीर के साथ उनकी एक नकली तस्वीर प्रकाशित करने के खिलाफ कॉर्टेज पर आपत्ति जताई थी।

कार्टेज ने सोशल मीडिया पर लिखी ये बात

“तुम मुझे डराओ मत, जियोर्जिया मेलोनी। आखिरकार, तुम केवल 1.2 मीटर (4 फीट) लंबी हो। मैं तुम्हें देख भी नहीं सकता।” हालांकि विभिन्न मीडिया वेबसाइटों पर मेलोनी की लंबाई 1.58 मीटर से 1.63 मीटर के बीच बताई गई है। कॉर्टेज सजा के खिलाफ अपील कर सकती हैं। वहीं मेलोनी के वकील ने कहा कि प्रधानमंत्री प्राप्त होने वाली जुर्माने की राशि को अंततः दान में देंगी। कॉर्टेज़ ने कहा कि यह इटली में स्वतंत्र पत्रकारों के लिए एक कठिन समय है। “आओ आने वाले अच्छे दिनों की आशा करें। हम हार नहीं मानेंगे!”

 

 

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण