BiharPatna

हर्ष राज मर्डर मामले में PU का बड़ा फैसला, कहा – यूनिवर्सिटी से बाहर होंगे सभी आरोपी छात्र, आज से बंद होंगे सभी हॉस्टल

Google news

पटना विश्वविद्यालय के लॉ कॉलेज में छात्र हर्ष राज की हत्या करने के मामले में अब विश्वविद्यालय प्रशासन की तरफ से लंबे समय के उपरांत बड़ा फैसला लिया गया है। पटना विश्वविद्यालय प्रशासन ने यह निर्णय लिया है कि छात्र हर्ष राज की हत्या करने के मामले में आरोपी सभी छात्रों को विश्वविद्यालय से निष्कासित किया जाएगा। मतलब हत्या के आरोपी जितने भी छात्र हैं उन्हें कॉलेज और यूनिवर्सिटी से बाहर का रास्ता दिखाया जाएगा। विश्वविद्यालय प्रशासन के तरफ से यह कार्रवाई पुलिस टीम के तरफ से तैयार की गई रिपोर्ट के अनुसार की जाएगी। हालांकि, इसके पहले छात्रों को कारण बताओ नोटिस जारी कर अपना पक्ष रखने का मौका जरूर दिया जाएगा।

दरअसल, पटना यूनिवर्सिटी के  प्रॉक्टर प्रो. रजनीश कुमार ने बताया कि यह बड़ी घटना है। अगर अब छात्रों पर कार्रवाई नहीं की गई तो स्थिति भयावह हो जाएगी। ऐसे में विश्वविद्यालय ने हत्या में आरोपित छात्रों पर कार्रवाई करने का निर्णय लिया है। उन्हें नियम के तहत निष्कासित किया जाएगा। किसी भी सूरत में दोषियों पर कार्रवाई होगी। अभी नए सत्र की शुरुआत होने वाली है। ऐसी स्थिति में विधि-व्यवस्था को नियंत्रित करना जरूरी है।

वहीं, बीएन कॉलेज के छात्र की हत्या मामले में राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथ आर्लेकर ने मंगलवार को कुलपति, डीएम व एसएसपी को राजभवन बुला इस मामले में विस्तृत जानकारी ली। दोषियों पर सख्त कार्रवाई का निदेश दिया। साथ ही बुधवार से सभी हॉस्टल को बंद करने का भी निर्देश दिया। उन्होंने छात्रावासों में अराजकता फैलाने वाले लोगों को चिह्नित कर उनके विरुद्ध कठोर कार्रवाई को कहा है।

इसके साथ ही कुलाधिपति ने कहा कि ऐसे शरारती एवं अराजक तत्वों पर पैनी नजर रखी जाए। इस संबंध में किसी भी प्रकार की जानकारी मिलने पर पुलिस को तत्काल सूचित किया जाए। इस बीच, पटना विश्वविद्यालय ने गर्मी की छुट्टी को देखते हुए एक जून से सभी छात्रावास को बंद करने का फैसला किया। सभी छात्रों को एक जून के पहले छात्रावास खाली करने का आदेश दिया गया है। सभी अधीक्षक को छात्रावास खाली कराने की जिम्मेदारी दी गई है। इसके बाद आगे निर्णय लिया जाएगा तो छात्रावास को खोलना है या बंद रखना है।

आपको मालूम हो कि, पटना के लॉ कॉलेज परिसर में सोमवार को परीक्षा देकर निकले छात्र हर्ष राज की बेरहमी से पीट-पीटकर हत्या कर दी गई थी। पुलिस हत्याकांड के मास्टरमाइंड और मुख्य आरोपी चंदन यादव को मंगलवार को गिरफ्तार किया। उसने बताया कि 8 महीने पहले डांडिया नाइट में हुए विवाद को लेकर उसने इस वारदात को अंजाम दिया। चंदन यादव बीए फाइनल ईयर का छात्र है और जैक्सन हॉस्टल में रहता है। पुलिस उसके अन्य साथियों की तलाश कर रही है।


Discover more from Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण