हाथरस बाबा : करोड़ों की संपत्ति का मालिक है नारायण साकार हरि

Hathras baba

उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले में भोले बाबा के सत्संग में मची भगदड़ में हुई मौतों के बाद से सूरज पाल उर्फ नारायण साकार हरि सुर्खियों में है. दरअसल, बाबा नारायण साकार हरि की तिलस्मी दुनिया भी काफी ज्यादा रहस्यमयी है. बाबा के पास करोड़ों रुपए की संपत्ति है, जबकि शुरुआत में वो बहुत ज्यादा गरीब था.

टीवी 9 की रिपोर्ट के अनुसार, यूपी के मैनपुरी में बिछुआ के बाबा के नाम से काफी भव्य आश्रम है. बताया जा रहा है कि बाबा नारायण साकार हरि का ये आश्रम कई एकड़ों में फैला हुआ है. इसके अलावा भी बाबा के कासगंज, आखरा और राजस्थान में भी कई आश्रम है. वहीं, बाबा ने अपने इस बिछुवा आश्रम के बाहर चंदा देने वालों की लिस्ट लगा रखी है, जिसमें सबसे ज्यादा कम रकम 10,00,000 रुपये की है.

कई प्रदेशों में फैले बाबा के अनुयायी

इस चंदे की लिस्ट के अनुसार, बाबा के जो भक्त हैं वो मैनपुरी में तो है. इसके अलावा ग्वालियर, राजस्थान, आगरा, और मध्य प्रदेश भी हैं. बताया जा रहा है कि इन भक्तों के जरिए ही बाबा को करोड़ों रुपए का चंदा मिलता था. बताया जाता है कि ये लिस्ट लगातार बदलती रहती थी. हालांकि, सूत्रों का कहना है कि नारायण साकार हरि अपने सत्संग के भी पैसे लेते थे. इस काम में बाबा का साथ उनके अनुयायी देते थे, जो चंदा इकट्ठा करते थे और उसके बाद वो पैसा बाबा को सौंप दिया जाता था.

एक-एक आश्रम की कीमत करोड़ों रुपये

हालांकि, इसके अलावा बाबा जो अपने आश्रम का निर्माण और सड़कों का निर्माण कराता था. उन सबके लिए भी बाकायदा एक कमेटी बनाई गई थी और उस कमेटी में भी लोगों से चंदा लिया जाता था. बताया जाता है कि बाबा के पास कई सौ करोड़ रुपये की संपत्ति जमा हैं. उसके एक-एक आश्रम की कीमत करोड़ों रुपये में हैं. इसके अलावा बाबा नारायण साकार हरि लग्जरी जीवन जीता था.

जानिए कौन है नारायण साकार हरि?

दरअसल, साकार हरि को बाबा नारायण साकार हरि के नाम से जाना जाता है. वह उत्तरप्रदेश के एटा जिले के गांव बहादुर नगरी के रहने वाले है. नारायण साकार अपनी पत्नी के साथ सत्संग करते हैं. बाबा नारायण साकार हरि अपने कपड़ों की वजह से सुर्खियों में बने रहते हैं. वह थ्री पीस सूट पहनकर प्रवचन देते हैं. उनका सत्संग सुनने के लिए रोजाना हजारों लोग आते हैं.

 

Kumar Aditya: Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.
Recent Posts