WeatherNational

हिमाचल प्रदेश-उत्तराखंड और तटीय कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना : मौसम विभाग

Google news

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने सप्ताह के दौरान देश के पूर्व, पश्चिम, मध्य, उत्तर-पश्चिम और उत्तर पूर्व क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश और बिजली गिरने की भविष्यवाणी की है। आईएमडी ने कहा, शनिवार तक हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और जम्मू-कश्मीर में भारी बारिश की संभावना है। मौसम एजेंसी ने अगले 5 दिनों के दौरान देश के दक्षिण प्रायद्वीपीय क्षेत्रों में छिटपुट से लेकर काफी व्यापक हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान लगाया है। तटीय कर्नाटक में आज (8 अगस्त) भारी बारिश होने की संभावना है। आईएमडी ने कहा कि आज हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने की भी संभावना है।

आईएमडी ने आज एक बयान में कहा कि एक चक्रवाती परिसंचरण झारखंड, उससे सटे उत्तरी ओडिशा, छत्तीसगढ़ पर निचले और मध्य क्षोभमंडल स्तर पर स्थित है, जो ऊंचाई के साथ दक्षिण-पश्चिम की ओर झुका हुआ है। इसके प्रभाव से अगले 24 घंटों के दौरान इसी क्षेत्र में कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और राजस्थान में गरज और बिजली के साथ व्यापक रूप से हल्की/मध्यम वर्षा होने की संभावना है। वहीं, सप्ताह के दौरान उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली में छिटपुट से लेकर व्यापक वर्षा हुई। आईएमडी ने कहा कि 10 अगस्त को हिमाचल प्रदेश, और 8 को उत्तराखंड और अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने की भी संभावना है। पंजाब में 10 अगस्त, हरियाणा-चंडीगढ़ 8 और 10 अगस्त को, 10 और 11 को जम्मू-कश्मीर में, 8 से13 के दौरान उत्तराखंड, राजस्थान में, 8 -11 के दौरान हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना जताई है।

पश्चिम और मध्य भारत

मौसम विभाग ने कहा कि सप्ताह के दौरान कोंकण और गोवा, गुजरात क्षेत्र में आंधी और तूफ़ान के साथ व्यापक रूप से व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा, बिजली गिरने की संभावना है, सप्ताह के दौरान मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, सौराष्ट्र और कच्छ में व्यापक वर्षा होने की संभावना है। बता दें, मौसम विभाग ने 8 अगस्त को मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना व्यक्त की है, इसके अतिरिक्त 8 से 9 के दौरान कोंकण और गोवा, 8-10 के दौरान मध्य महाराष्ट्र, 8-10 के दौरान गुजरात क्षेत्र और 9 और 10 अगस्त को सौराष्ट्र और कच्छ में भारी वर्षा होने की संभावना है।

पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत

आईएमडी के अनुसार असम और मेघालय में 8 एवं 9 तारीख को, 8 को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, 9 अगस्त को अरुणाचल प्रदेश, बिहार में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

इसके अतिरिक्त सिक्किम में 8-9 अगस्त के दौरान, 8 से 14 के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में, 11अगस्त के दौरान बिहार में, 8-10 के दौरान ओडिशा में, 8 को झारखंड में, 10 और 11 को गंगीय पश्चिम बंगाल में, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है।

दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत

मौसम विभाग के अनुसार अगले 5 दिनों के दौरान केरल और माहे, लक्षद्वीप, कर्नाटक में छिटपुट से मध्यम वर्षा और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना और रायलसीमा में छिटपुट से मध्यम वर्षा होगी। दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत की बात करें तो आज यानी 8 अगस्त को तटीय कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है।


Discover more from Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

Kumar Aditya

Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण