हेमंत सोरेन सरकार ने विधानसभा में विश्वास मत हासिल किया, पक्ष में पड़े इतने वोट; थोड़ी देर बाद कैबिनेट का विस्तार

a8308bb5 a175 41b6 ba3c 95c9a1307036

सोमवार को झारखंड विधानसभा के विशेष सत्र में हेमंत सोरेन सरकार ने विश्वासमत पेश किया। सरकार के समर्थन में 45 वोट पड़े। ऐसे में हेमंत सरकार ने विधानसभा में विश्वास मत हासिल कर लिया है। दोपहर साढ़े तीन बजे हेमंत सोरेन की कैबिनेट का विस्तार होगा। राजभवन में राज्यपास सीपी राधाकृष्णन हेमंत कैबिनेट के मंत्रियों को शपथ दिलाएंगे।

दरअसल, लैंड स्कैम में मनी लॉन्ड्रिंग केस में गिरफ्तारी के बाद हेमंत सोरेन ने सत्ता की कमान अपनी ही पार्टी के चंपई सोरेन को सौंप दी थी। पांच महीने जेल में रहने के बाद आखिरकार हेमंत सोरेन को हाई कोर्ट ने नियमित जमानत दे दी। जमानत पर जेल से रिहा होने के बाद हेमंत सोरेन ने एक बार फिर सत्ता की बागड़ोर अपने हाथों में संभाल ली है।

हेमंत की वापसी के बाद चंपई सोरेन ने मुख्यमंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया था और हेमंत सोरे ने फिर से झारखंड के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। सोमवार को विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया गया, जिसमें हेमंत सरकार ने विश्वासमत पेश किया। बहुमत का आंकड़ा पहले से ही हेमंत सरकार के पास था ऐसे में हेमंत सोरेन ने विश्वासमत हासिल कर लिया। सरकार के पक्ष में 45 वोट पड़े। हेमंत सोरेन की भाभी सीता सोरेन के बीजेपी में जाने के बाद एक वोट कम हुआ है।

विधानसभा में विश्वासमत हासिल करने के बाद आज ही कैबिनेट का विस्तार हो जाएगा। दोपहर साढ़े तीन बजे राजभवन में मंत्रियों को शपथ दिलाई जाएगी। राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन सभी मंत्रियो को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे। हेमंत की टीम में 11 विधायकों को मंत्री बनाया जा सकता है। माना जा रहा है कि अपनी पुरानी टीम के साथ ही हेमंत सोरेन अपनी कैबिनेट का विस्तार करेंगे हालांकि कैबिनेट में कुछ नए चेहरों के शामिल होने की भी संभावना है।

Recent Posts