बिहार के 2685 सिपाहियों को ASI में प्रमोशन,लाठी भांजने के साथ ही अब कलम भी चलायेंगे

GridArt 20230907 121034506

पटना: नीतीश कुमार की सरकार ने सिपाहियों एकमुश्त 2685 सिपाहियों को सहायक अवर निरीक्षक, यानी असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर के रूप में प्रोन्नत किया है। उन सहायक अवर निरीक्षकों को कार्यकारी प्रभार के अंतर्गत उन्हें अनुसंधान, विधि व्यवस्था, संघारण, अपराध नियंत्रण, यातायात, (डायल 112 सेवा), साइबर थाना, महिला हेल्प डेस्क, प्रशिक्षण एवं अन्य महत्वपूर्ण कार्य कराये जायेंगे।

राज्य के 2685 सिपाहियों को प्रमोशन मिल गया है और अब वे सहायक अवर निरीक्षक(ASI)बनाए गए हैं.अब ये पुलिसकर्मी लाठी भांजने के साथ ही कलम भी चलाएंगे क्योंकि अब इन्हें केस के अनुसांधन समेत अन्य कार्यों की जिम्मवारी मिलने जा रही है.इस संबंध में बिहार पुलिस मुख्यालय के कार्मिक एवं कल्याण विभाग ने अधिसूचना जारी कर दी है जिसमें कुल 2685 सिपाहियों की सूची जारी की गई है.इसमें सिपाही से एएसआई में प्रमोशन दिया गया है।

इस आदेश में कहा गया है कि बिहार के गृह विभाग द्वारा 30 अगस्त 2023 द्वारा प्राप्त अनुमोदन के आलोक में बिहार पुलिस के सहायक अवर निरीक्षक के रिक्त पदों पर कार्यहित में वरीयता सह योग्यता के आधार पर योग्य पाये गये सिपाहियों को अपने वर्तमान पदस्थापन वाले जिला में सहायक अवर निरीक्षक के रूप में उच्चतर पद का कार्यकारी प्रभार प्रदान किया जाता है।

इसके साथ ही सभी कार्यालय प्रधान के निर्देशित किया गया है कि वे कार्यकारी प्रभार के अंतर्गत प्राप्त उक्त मानव बल को अनुसंधान,विधि व्यवस्था संधारण,अपराध नियंत्रण,यातायात,डायल 112 सेवा,साईबर थाना,महिला हेल्प डेस्क,प्रशिक्षण एवं अन्य महत्वपूर्ण कार्यों में प्रयुक्त करें।

इस इस आदेश से संबंधित सूचना सिपाही से सहायक अवर निरीक्षक बने पुलिसकर्मियों के साथ ही बिहार पुलिस के महानिदेशक,अपर पुलिस महानिदेशक,बिहार पुलिस सेवा आयोग के अध्यक्ष,केन्द्रीय चयन परिषद के सचिव,मानवाधिकार आयोग,लोकायुक्त कार्यालय,सभी आईजी,डीआईजी,एसपी,निगरानी समेत अन्य इकाई को दी गई है.पुलिस मुख्यालय की इस आदेश का पुलिसकर्मियों को काफी दिनों से इंतजार था,और कृष्णाष्टमी के अवसर पर पुलिस मुख्यालय ने आदेश जारी करके इनके त्योहार की खुशी दोगुऩी कर दी है।

Sumit ZaaDav: Hi, myself Sumit ZaaDav from vob. I love updating Web news, creating news reels and video. I have four years experience of digital media.
Recent Posts