Categories: Patna

32 दिन बाद सोनपुर मेले का हुआ समापन

मंगलवार को 32 दिनों तक चलने वाले विश्व प्रसिद्ध सोनपुर मेले का विधिवत रूप से समापन हो गया। प्रदेश के विज्ञान एवं प्रावैधिकी मंत्री सह सारण जिला के प्रभारी मंत्री सुमित कुमार सिंह ने कहा है कि सरकार हरिहरक्षेत्र सोनपुर मेले के विकास एवं विस्तार के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। सोनपुर मेले को सांस्कृतिक केन्द्र के रूप में विकसित किया जाएगा।

मेले के पुराने स्वरूप को बरकरार रखते हुए इसे आधुनिक लुक प्रदान किया जा रहा है। समय के साथ मेले के स्वरूप में भी तेजी से बदलाव आ रहा है। आने वाले दिनों में रोडमैप बनाकर इस मेले को नवीनतम तकनीक से जोड़ा जाएगा। वे मंगलवार की शाम मेला ग्राउंड के नखास स्थित पर्यटन विभाग के मुख्य पंडाल के सांस्कृतिक मंच पर सोनपुर मेले का विधिवत समापन करने के बाद आयोजित समारोह को संबोधित कर रहे थे।

मेला घूमने आए फ्रांस के सैलानी, की खरीददारी सोनपुर मेला घूमने को लेकर फ्रांस के पेरिस से एक कपल मेला क्षेत्र में पहुंचे। सैलानियों ने मेला के आर्ट एंड क्राफ्ट एरिया से बांसुरी, पूजा करने के लिए पीतल का लोटा, शॉल और साड़ी की खरीददारी की। इस संबंध में विजूलियट सेगार और उनके पति मधुरेश कुमार (भारतीय, पालीगंज बिहार के निवासी) ने बताया कि इस बार बिहार घूमने का प्लान बनाया था।

हमलोग सभी परिवार मेला घूमने आए है। मेरे साथ मेरी पत्नी विजूलियट सेगार, सास पास्कल सेगार, और मैडेलिन हबिग सेगार भतीजी साथ में है। मधुरेश ने बताया कि मैं काम के सिलसिले में बिहार से पेरिस गया था। वहीं मेरी मुलाकात विजूलियट सेगार से हुई। इसके बाद आपस में मिलना जुलना के बाद प्यार हुआ। हमदोनों ने शादी कर लिए। मेरी पत्नी को बिहार घूमने का मन था। इसलिए पहले राजगीर, बोधगया के बाद सोनपुर मेला दिखाने के लिए ले आया। मेले में विजूलियट सेगार ने हमारी संस्कृति को देखा और तारीफ की।

मेले में भूमिका मलिक के सुरों का चला जादू

हाजीपुर। इंडियन आइडल-6 फेम प्लेबैक सिंगर दिल्ली की भूमिका मलिक ने हरिहरक्षेत्र सोनपुर मेला में अपने सुरों का ऐसा जादू चलाया की उपस्थित श्रोता झूम उठे। झूम-झूम-झूम बाबा…, बिल्लो रानी…, कजरारे कजरारे…, मेरा घाघरा…, सपनों की रानी कब आएगी तू…, ओ मेरे दिल के चैन…, पूरा लंदन घुमाईदा…, हम्मा-हम्मा…, आदि गीतों से क्या युवा बल्कि सभी उम्र व वर्ग के लोंगो को झूमने पर विवश कर दिया।

 

Recent Posts