• Fri. Jan 27th, 2023

देश के 69 फीसदी युवाओं ने ली कोरोना वैक्सीन की पहली डोज

ByShailesh Kumar

Oct 1, 2021

भारत में कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई तेज कर दी है। सरकार की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक देश के 69 फीसदी युवा आबादी कोरोना वैक्सीन की कम से कम एक डोज ले चुकी है। वहीं, अब तक 25 फीसदी युवा आबादी को टीके की दोनों डोज ली है। इसके साथ-साथ सरकार ने कहा जनसंख्या के बढ़ते घनत्व ने भी कोरोना वायरस के फैलने की गुंजाइश बढ़ाई है। इसलिए अनावश्यक यात्रा से बचे और त्योहार को छोटे स्तर पर मनाना ही ठीक होगा।

सरकार ने आगे कहा कि कुल 67.4 लाख डोज (करीब 0.88 फीसदी) उन टीकाकरण केंद्रों पर दी गई, जो ग्रामीण और शहरी के रूप में सूचीबद्ध नहीं किए गए हैं। कोरोना वायरस के मामलों पर जवाब देते हुए सरकार ने कहा कि पिछले सप्ताह सामने आए कुल केसों में से 59.66 प्रतिशत केरल से थे। राज्य में फिलहाल एक लाख से अधिक एक्टिव केस हैं।

कोरोना टेस्ट की संख्या में नहीं आई है कमी

सरकार ने इस बात पर भी जोर दिया कि कोरोना टेस्ट की संख्या कमी नहीं हुई है और देश में हर दिन 15 से 16 लाख टेस्ट किए जा रहे हैं। देश के 18 जिले ऐसे हैं जहां कोरोना पॉजिटिविटी पांच से दस प्रतिशत के बीच है। जबकि 30 जिले ऐसे हैं जहां पॉजिटिविटी रेट 10 प्रतिशत से अधिक है।

जायडस कैडिला टीके का कीमत अभी निर्धारित नहीं

वहीं, जायडस कैडिला टीके पर सरकार ने कहा कि ZyCoV-D तीन खुराक वाला एक बगैर सुई वाला टीका है और इसकी कीमत वर्तमान में लगाए जा रहे टीकों से अलग निर्धारित की जाएगी। आगे कहा कि इस टीके की कीमत तय करने को लेकर कंपनी से बातचीत की जा रही है।