बिहार में नीतीश कुमार भारतीय जनता पार्टी के साथ सरकार बनाने जा रहे हैं. जानकारी के मुताबिक शाम को होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में नीतीश कुमार के साथ 8 लोग मंत्री पद की शपथ लेंगे. जिन नेताओं के साथ नीतीश कुमार शपथ लेने वाले हैं, उनमें सम्राट चौधरी, विजय कुमार सिन्हा, डॉक्टर प्रेम कुमार, विजय कुमार चौधरी, बिजेन्द्र प्रसाद यादव, श्रवण यादव, संतोष कुमार सुमन, सुमित कुमार सिंह के नाम शामिल हैं।

फिलहाल भारतीय जनता पार्टी की ओर से तीन नेता मंत्री पद की शपध लेंगे जबकि जनता दल यूनाइटेड के भी तीन ही नेता मंत्रालय संंभालेंगे. भाजपा और जदयू के अलावा 1 विधायक हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा सेक्युलर के और 1 निर्दलीय विधायक के मंत्री बनने पर सहमति बनी है. कहा जा रहा था कि जीतनराम मांझी अपनी पार्टी के दो नेताओं को मंत्री बनाना चाहते थे मगर अभी 1 ही मंत्री बनाने पर सहमति बनी।

नीतीश कुमार के साथ जो मंत्री शपथ लेंगे, उनमें चर्चाएं हैं कि सम्राट चौधरी और विजय कुमार सिन्हा उपमुख्यमंत्री के तौर पर मंत्रीमंडल में शामिल हो सकते हैं. पिछली दफा भारतीय जनता पार्टी से गठबंधन के वक्त भी दो उप मुख्यमंत्रियों पर ही सहमति बनी थी. पिछले चार दिन के सियासी उठापटक के दौरान कहा जा रहा था कि नीतीश के मुख्यमंत्री बनने के दौरान सुशील मोदी को भारतीय जनता पार्टी उपमुख्यमंत्री बना बिहार भेज सकती है पर ऐसा नहीं हुआ।