BiharPatna

आज पटना में नीतीश कैबिनेट की बैठक, कई महत्वपूर्ण प्रस्तावों पर लग सकती है मुहर

Google news

आज पटना में नीतीश कैबिनेट की बैठक होगी. अंतिम बार कैबिनेट की बैठक मानसून सत्र से पहले 19 जुलाई को हुई थी. अब दो सप्ताह बाद कैबिनेट की बैठक होने जा रही है. बैठक पर सबकी नजर रहेगी कि नीतीश सरकार नौकरी रोजगार सहित क्या बड़ा फैसला लेती है. नीतीश कुमार के नेतृत्व में चल रही एनडीए की सरकार ने 2025 विधानसभा चुनाव से पहले 10 लाख नौकरी और 10 लाख रोजगार देने का वादा किया है।

नौकरी-रोजगार पर नजर: फिलहाल कई विभागों में बहाली प्रक्रिया चल रही है और कई विभागों में बहाली शुरू होनी है. 15 अगस्त को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पटना स्थित गांधी मैदान से संबोधन भी करने वाले हैं. सीएम यदि कोई बड़ी घोषणा करेंगे तो उसकी भी स्वीकृति कैबिनेट से ले सकते हैं।

19 जुलाई को हुई थी अंतिम बैठक: 2 सप्ताह पहले 19 जुलाई को हुई कैबिनेट की बैठक में 27 एजेंडों पर मुहर लगी थी. बिहार फिल्म प्रोत्साहन नीति 2024 की स्वीकृति दी गयी है. जिसमें फिल्म निर्माता को अनुदान दिया जाएगा. अनुदान के रूप में 2 करोड़ से लेकर 4 करोड़ तक की राशि दी जाएगी, जो पूरे देश में सबसे अधिक है. पंचायत निर्माण कार्य मैन्युअल की स्वीकृति भी दी गयी थी, जिसमें निविदा के माध्यम से ही पंचायत में अब काम कराया जा सकेगा।

पिछली बैठक में लिए गए थे कई बड़े फैसले: वहीं, अल्पसंख्यक आवासीय विद्यालय योजना के अंतर्गत नालंदा में 560 अल्पसंख्यक आवासीय विद्यालय के भवन निर्माण के लिए 56 करोड़ 61 लाख 3000 की और कैमूर में भी 560 अल्पसंख्यक आवासीय विद्यालय के भवन निर्माण के लिए 58 करोड़ 17 लाख 99 हजार रुपये की स्वीकृति दी गयी थीं. वहीं BH सीरीज के वाहनों के मोटर वाहन कर की अवधि एकमुश्त 14 वर्ष निर्धारित करने के लिए बिहार मोटर वाहन करा रोपन अधिनियम 1994 में संशोधन की भी स्वीकृति दी गयी थी. इसी तरह के कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए थे।

मंगलवार को ही नियमित कैबिनेट बैठक तय: मंगलवार को कैबिनेट की बैठक होने जा रही है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार वैसे तो हर सप्ताह मंगलवार को ही कैबिनेट बैठक करने का तय कर रखा है लेकिन पिछले कुछ महीनो से किसी दिन भी कैबिनेट की बैठक कर ले रहे हैं. अब देखना है कि आगे नियमित रूप से मंगलवार को कैबिनेट की बैठक होती है या नहीं? आज की बैठक पर सब की नजर है कि कौन से बड़े फैसले नीतीश कुमार लेते हैं।


Discover more from Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

Sumit ZaaDav

Hi, myself Sumit ZaaDav from vob. I love updating Web news, creating news reels and video. I have four years experience of digital media.

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण