मौसम विभाग ने उत्तराखंड के छह जिलों में शुक्रवार के लिए बारिश का ‘आरेंज’ अलर्ट तथा अगले तीन दिनों के लिए ‘रेड’ अलर्ट जारी किया है जिसके मद्देनजर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने लोगों खासकर पर्यटकों को इस दौरान अनावश्यक यात्रा से बचने की सलाह दी है। मुख्यमंत्री ने एक टवीट में कहा, ‘‘मौसम विभाग द्वारा प्रदेश के कई जिलों में ‘रेड’ एवं ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया गया है। आप सभी प्रदेशवासियों एवं पर्यटकों से अनुरोध है कि अनावश्यक यात्रा से बचें।’’

एसडीआरएफ को 24 घंटे अलर्ट मोड में रहने के निर्देश

धामी ने कहा कि उन्होंने जिला प्रशासन एवं राज्य आपदा प्रतिवादन बल (एसडीआरएफ) को 24 घंटे अलर्ट मोड में रहने के निर्देश दिए हैं और वह स्वयं भी संबंधित अधिकारियों से संपर्क स्थापित कर प्रत्येक परिस्थिति की निगरानी कर रहे हैं। देहरादून मौसम केंद्र द्वारा जारी पूर्वानुमान में टिहरी, देहरादून, पौड़ी, चंपावत, नैनीताल, उधमसिंह नगर जिलों में शुक्रवार के लिए बारिश का ‘आरेंज’ अलर्ट तथा अगले तीन दिन 12 से 14 अगस्त तक के लिए ‘रेड’ अलर्ट जारी किया है।

मौसम केंद्र ने इस दौरान कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी बारिश तथा गरज के साथ वर्षा के तीव्र से अति तीव्र दौर की चेतावनी जारी करते हुए प्रशासन से पर्याप्त सावधानी बरतने को कहा है। लगातार बारिश के कारण राज्य में सामान्य जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। इस साल अतिवृष्टि के कारण राज्य में भूस्खलन, बाढ़ और बादल फटने जैसी प्राकृतिक आपदाओं में जान-माल का भारी नुकसान हुआ है।

मानसून के दौरान विभिन्न घटनाओं में अब तक 52 लोग अपनी जान गंवा चुके

राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार, इस मानसून के दौरान विभिन्न घटनाओं में अब तक 52 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं और 37 अन्य घायल हुए हैं जबकि 19 अन्य लापता हैं। इसके अतिरिक्त, पूर्णरूप से क्षतिग्रस्त 31 मकानों सहित 1160 मकानों को नुकसान पहुंचा है और बड़ी मात्रा में कृषि भूमि भी बह गयी। राज्य में बारिश के कारण सड़कों और पुलों को भी खासा नुकसान हुआ है।


Discover more from The Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts to your email.

Adblock Detected!

Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors. Please consider supporting us by whitelisting our website.