BusinessTrendingViral News

महोगनी पेड़ की खेती से होगी लाखो तक की कमाई, बस इन बातों का रखें ध्यान

Google news

किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए सरकार ने कई योजनाएं चलाई हैं. पारंपरिक खेती के अलावा किसानों को बागवानी, कैश क्रॉप फसलें और कम लागत में ज्यादा मुनाफा देने वाले पेड़ लगाने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है. किसान महोगनी पेड़ की खेती (Mahogany Tree Cultivation) से बेहतर मुनाफा कमा सकते हैं.

महोगनी एक ऐसा पेड़ है जिसे लगाकर किसान करोड़पति बन सकते हैं. क्योंकि अगर एक एकड़ जमीन में महोगनी पेड़ (Mahogany Tree) के अगर 120 पेड़ लगाया जाए तो महज 12 साल में किसान करोड़पति बन जाएगा. महोगनी पेड़ की लकड़ी लंबे समय तक खराब नहीं होती और इस पर पानी का कोई असर नहीं होता.

महोगनी के फायदे

महोगनी का पेड़ (Mahogany Tree) औषधीय गुणों से भरपूर होता है. इसके पत्तों को खाद के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है. कैंसर, ब्लड प्रेशर, अस्थमा और मधुमेह सहित कई प्रकार के रोगों के खिलाफ भी ये प्रभावी है. इस पेड़ की पत्तियों में एक खास तरह का गुण पाया जाता है, जिससे इसके पेड़ के पास किसी भी तरह के मच्छर और कीट नहीं आते है .

इस वजह से इसकी पत्तियों और बीज के तेल का इस्तेमाल मच्छर मारने वाली दवाइयों और कीटनाशक को बनाने में किया जाता है . इसके तेल का उपयोग कर साबुन, पेंट, वार्निश और कई तरह की दवाइयों को बनाया जाता है.

इस पौधे में पांच वर्षों में एक बार बीज होता है. इसके एक पौधे से पांच किलों तक बीज मिलते हैं. इसके बीज की कीमत काफी ज्यादा होती है और यह 1,000 रुपये किलो तक बिकते है. इसके बीजों और फूलों का इस्तेमाल शक्तिवर्धक दवाइयों को बनाने में होता है.

कैसे करें महोगनी की खेती?

महोगनी की खेती आप दो तरीके से कर सकते है. एक खेतों की बाउंड्री पर और दूसरा पूरे खेत में पेड़ों की रोपाई करवा सकते हैं. महोगनी का पेड़ लगाने का सही समय सर्दी का होता है. क्योंकि इसे ज्यादा गर्मी और सर्दी से बचाना होता है. महोगनी के पौधे को अंकुरित और विकसित होने के लिए सामान्य तापमान की जरूरत होती है, सर्दियों के मौसम में 15 और गर्मियों के मौसम में 35 डिग्री के तापमान में अच्छे से विकास करते है. महोगनी के पेड़ों को पूरी तरह तैयार होने में 25 साल लगते हैं. लेकिन 12 साल के बाद यह पेड़ बेचा जा सकता है.

बंपर मुनाफा

महोगनी के पेड़ (Mahogany Tree) कटाई के लिए तकरीबन 12 साल में तैयार हो जाते हैं. इसकी लकड़ी 2,000 से 2,200 रुपये प्रति घन फुट थोक में बिकती है. वहीं, बीज की कीमत एक हजार रुपये किलो है.


Discover more from Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

Rajkumar Raju

5 years of news editing experience in VOB.

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण