National

दिव्यांग कारीगरों और उद्यमियों को सशक्त बनाने की दिशा में 17वें दिव्य कला मेले का उद्घाटन करेंगे डॉ. वीरेंद्र कुमार

Google news

दिव्यांग कारीगरों और उद्यमियों को सशक्त बनाने वाले 17वें दिव्य कला मेला का उद्घाटन 17 अगस्त को रायपुर में केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. वीरेंद्र कुमार द्वारा किया जाएगा। एक सप्ताह तक चलने वाले इस मेले में दिव्यांग कारीगरों और उद्यमियों को सशक्त बनाने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा तथा इस मेले में उनकी प्रतिभा और रचनात्मकता का उत्‍सव भी मनाया जाएगा। इस कार्यक्रम का आयोजन भारत सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के तहत दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग (डीईपीडब्ल्यूडी) द्वारा किया जाएगा।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के अनुसार यह दिव्य कला मेला 20 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के 100 से अधिक दिव्यांग कारीगरों, कलाकारों और उद्यमियों द्वारा तैयार किए गए उत्पादों की एक विविध श्रृंखलाओं के प्रदर्शन के लिए पूर्ण रूप से तैयार है। इसमें घर की सजावट, जीवनशैली के उत्पाद, कपड़े, पर्यावरण के अनुकूल सामान, पैकेज्ड खाद्य पदार्थ आदि वस्‍तुओं का एक अनुपम संग्रह होगा। जिसमें आगंतुकों को इन हस्तनिर्मित वस्तुओं को देखने और खरीदने का अनूठा अवसर मिलेगा, जिनमें से प्रत्येक अपने निर्माताओं की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और रचनात्मकता को दर्शाता है।

यह मेला दिव्यांगजनों को ‘दिव्य कला शक्ति’ रोजगार मेला और ऋण मेला के माध्‍यम से एक ही छत के नीचे सशक्त बनाएगा। इसमें ऋण मेला जैसी पहलों के माध्‍यम से प्रतिभागियों को वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी जिससे वे अपने व्यवसाय को आगे बढ़ा सकें और आत्मनिर्भर बन सकें।

आयोजित कार्यक्रम दिव्यांग कलाकारों को अपनी प्रतिभा दर्शाने के लिए सुअवसर प्रदान करेगा। इसके साथ ही दिव्य कला शक्ति सांस्कृतिक कार्यक्रम के माध्‍यम से कलाकारों को संगीत, नृत्य और नाटक में अपनी क्षमताओं का प्रदर्शन करने के लिए एक मंच प्रदान करेगा।

उल्लेखनीय है कि रायपुर का दिव्य कला मेला वर्ष 2022 से देश में आयोजित होने वाले ऐसे कार्यक्रमों की 17वीं श्रृंखला है। इसके पिछले संस्करणों के आयोजन को दिल्ली, मुंबई, भोपाल और गुवाहाटी जैसे शहरों में व्यापक प्रशंसा मिली है, जिनमें से प्रत्येक ने कौशल विकास और बाजार प्रदर्शन के माध्यम से दिव्यांगजनों के उत्थान और सशक्तिकरण में पूर्ण योगदान दिया है।


Discover more from Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

Kumar Aditya

Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण