NationalTrending

Kolkata Rape Murder Case: आरोपी का साइकोलॉजिकल टेस्ट शुरू, यहां देखें सभी अपडेट्स

Google news

कोलकाता स्थित आरजी कर अस्पताल में 31 वर्षीय महिला डॉक्टर के साथ हुई रेप और मर्डर की घटना में आरोपी व्यक्ति की आवाज की जांच और साइको एनालिसिस टेस्ट के लिए दिल्ली से सेंट्रल फोरेंसिक साइंस लैबोरेट्री की टीम कोलकाता भेजी गई है। वहीं मामले की जांच के लिए सीबीआई की टीम मामले में जरूरी मंजूरी के लिए कोर्ट का दरवाजा खटखटाने वाली है। ताकि मुख्य आरोपी संजय रॉय का लाई-डिटेक्टर टेस्ट किया जा सके।

यहां पढ़ें कोलकाता रेप-मर्डर केस में लेटेस्ट अपडेट

  • कोलकाता रेप केस मामले में आरोपी संजय राय का साइको एनालिसिस टेस्ट शुरू हो गया है। CFSL टीम इस टेस्ट को अंजाम दे रही है।
  • कोलकाता स्थित आरजी कर अस्पताल में तोड़ फोड़ के मामले में 2 और लोग गिरफ्तार, अब तक कुल 32 लोग पकड़े गए हैं। वहीं कोलकाता में आज भी जूनियर डॉक्टरों का प्रदर्शन जारी है। पूरे बंगाल में स्वास्थ्य सेवाएं प्रभावित हैं।
  • टीएमसी के सांसद सुखेंदु शेखर रॉय ने कोलकाता रेप मर्डर केस पर बयान बड़ा दिया है। रॉय ने कहा कि मामले में पूर्व प्रिंसिपल और पुलिस कमिश्नर को हिरासत में लेकर पूछताछ जरूरी है।
  • कोलकाता पुलिस ने आरजी कर अस्पताल रेप और मर्डर मामले में दो एफआईआर दर्ज की है। इसमें एक मामला गलत जानकारी फैलाने के लिए है तो दूसरा पीड़िता की पहचान उजागर करने के लिए। दोनों मामलों में पुलिस ने दो डॉक्टर्स और बीजेपी नेता लॉकेट चटर्जी को पूछताछ का नोटिस भेजा है।
  • गृह मंत्रालय ने राज्य सरकार से कहा है कि वह कोलकाता के आरजी कर अस्पताल की महिला डॉक्टर के साथ रेप और मर्डर केस में प्रत्येक दो घंटे पर मामले की सिचुएशन रिपोर्ट केंद्र सरकार के साथ साझा करे।

मामले की जानकारी रखने वाले एक अधिकारी के हवाले से मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि मनोवैज्ञानिक और व्यावहारिक जांच के लिए सीएफएसएल की टीम कोलकाता पहुंच गई है। ये टीम आरोपी का साइकोएनालिसिस और लेयर्ड वॉयस एनालिसिस टेस्ट करेगी। इससे यह पता लगाने में मदद मिलेगी कि आरोपी कोई जानकारी छुपा रहा है कि नहीं।

दूसरी ओर केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई की आरजी कर अस्पताल के पूर्व प्रिंसिपल डॉ संदीप घोष से लगातार दूसरे दिन पूछताछ जारी रही। शनिवार को घोष पूछताछ के लिए सुबह 10.30 बजे सीबीआई के दफ्तर पहुंचे और फिर सीबीआई ने पूछताछ शुरू की।

बता दें कि 9 अगस्त की रात राज्य सरकार द्वारा संचालित आरजी कर अस्पताल के सेमीनार रूम में 31 वर्षीय महिला डॉक्टर की लाश मिली थी। महिला डॉक्टर पोस्ट ग्रेजुएट ट्रेनी डॉक्टर थीं। उनकी हत्या के बाद पूरे देश में विरोध प्रदर्शन भड़क उठा है। मामले में अगले ही दिन संजय रॉय नाम के व्यक्ति को पुलिस ने गिरफ्तार किया था।

महिला डॉक्टरों की सुरक्षा पर बड़ा फैसला

पश्चिम बंगाल की ममता सरकार ने रात्रिरर साथी (हेल्पर्स ऑफ द नाइट) नाम से एक कार्यक्रम का ऐलान किया है। ये हेल्पर्स रात के समय ड्यूटी करेंगे। सरकार का मकसद इस प्रोग्राम के जरिए सरकारी अस्पतालों, मेडिकल कॉलेजों, हॉस्टलों और अन्य स्थानों पर महिलाओं के लिए सुरक्षित माहौल तैयार करना है। इस प्रोग्राम के तहत महिलाओं के लिए अलग से रेस्ट रूम बनाया जाएगा, जिसमें टॉयलेट्स की भी व्यवस्था होगी। रात के समय रात्रिरर साथी या महिला वॉलंटियर्स ड्यूटी पर होंगी। अस्पताल या अन्य परिसर में महिलाओं के लिए सेफ जोन बनाए जाएंगे, जहां सीसीटीवी से मॉनिटरिंग होगी।

प्रधानमंत्री से IMA की मांग

इंडियन मेडिकल एसोशिएसन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बड़ी मांग की है। कोलकाता रेप मर्डर केस के बाद शनिवार को प्रदर्शन करने वाली डॉक्टरों की ओर से आईएमए ने प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर स्वास्थ्य कर्मियों और अस्पतालों के लिए केंद्रीय स्तर पर कानून बनाने की मांग की है। साथ ही अस्पतालों को सेफ जोन्स घोषित करने की मांग की है, जिसमें पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था मौजूद हो।


Discover more from Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

Sumit ZaaDav

Hi, myself Sumit ZaaDav from vob. I love updating Web news, creating news reels and video. I have four years experience of digital media.

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण