Bhagalpur

जन्माष्टमी के जश्न के बीच बिहार में भूकंप के झटके लगे, भागलपुर में आधी रात को डोली धरती

Google news

भागलपुर : बिहार में भूकंप के झटके महसूस किए गए. आधी रात के बाद धरती डोलने का एहसास लोगों को हुआ तो अपने घरों से बाहर निकल आए. हालांकि झारखंड में भूकंप का केंद्र बिंदु था और इसका असर पड़ोस के राज्य में भी देखने को मिला. भूकंप का असर कुछ खास नहीं था इसलिए किसी तरह का नुकसान नहीं हुआ है. देर रात करीब 12:50 बजे लोगों को कंपन महसूस हुआ.

भूकंप का केंद्र बिंदु कहां था?

देर रात लगभग 12:40 बजे बिहार के भागलपुर में भूकंप के झटके महसूस किये गये. हालांकि संथाल परगना का रामगढ़ केंद्र बिंदू था, जो कि भागलपुर से 200 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में आता है. इस भूकंप की क्षमता रेक्टर स्केल पर साढ़े चार मापी गयी.

जन्माष्टमी के जश्न के बीच लोगों ने कंपन महसूस किया

दरअसल, रात में लोग भोजन करके सो रहे थे. जबकि जन्माष्टमी को लेकर भी कई लोग जगे हुए थे तो कई मंदिरों में थे, जब भूकंप ने दस्तक दी. भागलपुर में घर में सोये हुए अधिकतर लोगों को भूकंप का झटका महसूस नहीं हुआ. लेकिन श्रीकृष्ण जन्माष्टमी मना रहे श्रद्धालु को थोड़ा कंपन महसूस हुआ. जगे हुए लोग भूकंप का झटका महसूस होने के बाद सोशल मीडिया पर इसकी सूचना डालने लगे.

बिहार-झारखंड के कई जिलों में दिखा है भूकंप का असर

सोशल मीडिया पर भी भूकंप की जानकारी देर रात को ही लोग देते दिखे. झारखंड और बिहार में इस भूकंप का असर दिखा है. देवघर, गोड्डा, रामपुर और उससे सटे बिहार के जिलों में इस भूकंप का असर दिखा है. हालांकि किसी भी तरह के नुकसान की बात सामने नहीं आयी है.

IMG 20240827 WA0013 jpg

हाल में भूकंप का असर और कहां दिखा है

गौरतलब है कि हाल में ही सीमांचल क्षेत्र में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. वहीं रविवार की रात को देहरादून में भूकंप का असर देखने को मिला था. जिसकी तीव्रता 3.1 थी. हालांकि दोनों ही घटना में किसी तरह का नुकसान नहीं हुआ जो राहत की खबर थी. वहीं जम्मू कश्मीर में भूकंप के दो झटके महसूस किए गए थे. दोनों जगहों पर इसकी तीव्रता 4.8 और 4.9 दर्ज हुई थी.


Discover more from Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

Kumar Aditya

Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण