NationalPolitics

राज्यसभा उपचुनाव : बीजेपी के 9,सहयोगी दलों के दो सदस्य और कांग्रेस को एक सीट

Google news

राज्यसभा उपचुनाव के नतीजे आ गए हैं। इस उपचुनाव में बीजेपी के नौ सदस्य और उसके सहयोगी दलों के दो सदस्य निर्विरोध चुने गए। इस नौ सदस्यों के साथ राज्यसभा में बीजेपी के 96 सदस्य हो गए हैं जबकि एक सीट पर कांग्रेस का एक सदस्य निर्वाचित हुआ जिसके बाद कांग्रेस के सदस्यों की संख्या 85 हो गई है। निर्विरोध चुने जाने वाले दो अन्य सदस्यों में एनडीए के सहयोगी एनसीपी (अजित पवार गुट) और राष्ट्रीय लोक मोर्चा (आरएलएम) के एक-एक सदस्य शामिल हैं।

राज्यसभा उपचुनाव के लिए नाम वापस लेने का मंगलवार को आखिरी दिन था, लेकिन किसी भी उम्मीदवार के सामने विरोधी किसी ने नामांकन नहीं भरा था, इसलिए मंगलवार को ही नतीजे घोषित कर दिए गए।

ये नेता चुने गए निर्विरोध
निर्विरोध चुने गए बीजेपी उम्मीदवारों में असम से मिशन रंजन दास और रामेश्वर तेली, बिहार से मनन कुमार मिश्रा, हरियाणा से किरण चौधरी, मध्य प्रदेश से जॉर्ज कुरियन, महाराष्ट्र से धीर शील पाटिल, ओडिशा से ममता मोहंता, राजस्थान से रवनीत सिंह बिट्टू और त्रिपुरा से राजीव भट्टाचार्य शामिल हैं जबकि उनके सहयोगी दल एनसीपी (अजित पवार गुट) के नितिन पाटिल महाराष्ट्र से और आरएलएम के उपेंद्र कुशवाहा बिहार से उच्च सदन में पहुंचे। वहीं, कांग्रेस के अभिषेक मनु सिंघवी तेलंगाना से निर्विरोध चुने गए।

राज्यसभा में 245 सीटें
बता दें कि राज्यसभा में 245 सीटें हैं, हालांकि वर्तमान में आठ रिक्तियां हैं-चार जम्मू और कश्मीर से और चार नामित। सदन में वर्तमान में कुल सदस्यों की संख्या 237 है। इस हिसाब से बहुमत का आंकड़ा 119 है। सत्तारूढ़ एनडीए आज राज्यसभा में बहुमत के आंकड़े के करीब पहुंच गया है क्योंकि उच्च सदन के लिए हुए उपचुनाव में भाजपा के नौ सदस्य और सहयोगी दलों के दो सदस्य निर्विरोध चुने गए। नौ सदस्यों के साथ, भाजपा की ताकत 96 हो गई है, जिससे उच्च सदन में एनडीए के सदस्यों की संख्या 112 हो गई है।


Discover more from Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

Kumar Aditya

Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण