AlertNationalTrending

नासिक में गोदावरी का कहर, दारणा सहित कई नदियां उफान पर, डैमों से छोड़ा जा रहा पानी

Google news

लगातार दूसरे दिन भी नासिक जिले के कई हिस्सों में बारिश होने के कारण शनिवार को गंगापुर, दारणा सहित कुल 10 बांधों से पानी छोड़ना पड़ा। गंगापुर बांध से पानी छोड़े जाने और शहर में हो रही बारिश के कारण गोदावरी नदी का जलस्तर फिर से बढ़ रहा है। गोदावरी की बाढ़ का सूचक माने जाने वाले दुतोंड्या मारुती के कमर तक पानी आ गया है। सुरगाणा, त्र्यंबकेश्वर, इगतपुरी और पेठ के घाटमाथा भाग में बारिश का जोर अधिक है। इगतपुरी शहर में कुछ घरों में पानी घुस जाने से निवासियों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाना पड़ा।

शुक्रवार से शुरू हुई लगातार बारिश ने रात में जोर पकड़ लिया। बांधों के जलगाह क्षेत्र सहित घाटमाथा क्षेत्र में मूसलाधार बारिश जारी है। इस क्षेत्र की नदियां-नाले उफान पर बह रहे हैं। रविवार सुबह 8 बजे तक जिले में औसतन 19.9 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई थी। इसमें सबसे अधिक 44.6 मिलीमीटर बारिश सुरगाणा तहसील में हुई।

त्र्यंबकेश्वर (43.6), इगतपुरी (33.5), पेठ (26.3), दिंडोरी (25.4), येवला (23.5) मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। नासिक, बागलाण, चांदवड, निफाड, नांदगाव तहसीलों में लगातार बारिश जारी थी। देवला और मालेगांव तहसील में इसका जोर कम दिखाई दिया।

शनिवार को दिनभर बांधों के जलगाह क्षेत्र में बारिश होने के कारण गंगापुर बांध से पानी का छोड़ा शाम तक चरणबद्ध तरीके से 7000 क्यूसेक तक बढ़ाया गया। गौतमी गोदावरी से 512 क्यूसेक पानी छोड़ा गया। इसी समय शहर के आसपास बारिश होने से गोदावरी नदी फिर से उफान पर बहने लगी। शहरवासियों को उत्सुकता है कि क्या गोदावरी में फिर से बाढ़ आ रही है। बारिश के कारण शहर में कुछ स्थानों पर पेड़ गिर गए। उपरोक्त स्थानों पर बिजली की आपूर्ति बाधित हुई। निचले क्षेत्रों में पानी जमा हो गया।

दिंडोरी तहसील के वाघाड़ बांध में दोपहर में पानी भर गया, जिसके कारण इसमें से पानी छोड़ना शुरू हो गया। कई तहसील की नदियां-नाले उफान पर बह रही हैं। दारणा डैम का पानी छोड़ना शाम तक लगभग 12 हजार क्यूसेक तक पहुंचा दिया गया। इगतपुरी शहर के घरों में पानी घुस जाने से निवासियों को अन्य स्थानों पर ले जाया गया।

कई नदियों में बाढ़

बारिश के कारण जिले के लबालब भरे हुए और भरने की स्थिति में पहुंचे हुए बांधों से पानी छोड़ा जा रहा है। शनिवार शाम को 10 बांधों से पानी छोड़ना पड़ा। कई बांधों के विसर्ग में वृद्धि करनी पड़ रही है। बारिश का जोर बना रहने से गोदावरी, दारणा, कादवा सहित कई नदियों में बाढ़ आने के संकेत हैं। शाम को गंगापूर (7413 क्यूसेक), कादवा (3312), दारणा (11986), नांदूरमध्यमेश्वर (9465), भावली (701), भाम (2170), वालदेवी (107), कादवा (1252), आलंदी (80), भोजापूर (1524) से पानी छोड़े जाने की जानकारी जल संसाधन विभाग ने दी।


Discover more from Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

Rajkumar Raju

5 years of news editing experience in VOB.

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण