BiharPolitics

‘प्राइवेट स्कूल में भी फ्री में पढ़ सकेंगे 15 साल से कम उम्र के बच्चे’, प्रशांत किशोर का बड़ा ‘चुनावी’ वादा

Google news

जन सुराज के संस्थापक प्रशांत किशोर की बिहार विधानसभा चुनाव 2025 को लेकर तैयारियां जोर-शोर से चल रही है. उन्होंने बड़ा ऐलान करते हुए कहा है कि 15 साल से कम उम्र के बच्चों की पूरी पढ़ाई का खर्च उनकी सरकार उठाएगी. जिसमें उनकी किताबों से लेकर विद्यालय के कपड़े, भोजन सब कुछ मुफ्त कर दी जाएगी. यह व्यवस्था केवल सरकारी स्कूलों में ही नहीं, बल्कि सभी प्राइवेट स्कूलों में भी लागू होगी।

“सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में 15 वर्ष तक के बच्चों की पढ़ाई का खर्च सरकार देगी. ऐसी व्यवस्था जन सुराज की सरकार बनते ही शुरू कर दी जाएगी. इस तरह की व्यवस्था पूरे देश के किसी भी राज्य में अभी तक नहीं दी गई है.”-प्रशांत किशोर, संयोजक, जन सुराज

शिक्षा के बजट का हो रहा है दुरुपयोग: प्रशांत किशोर ने बताया कि नीतीश सरकार पढ़ाई के नाम पर हर साल 50 हजार करोड़ खर्च कर रही है, लेकिन उन 50 हजार करोड़ से क्या 50 बच्चे भी पढ़े हैं? हालांकि उनका यह संकल्प है कि इसी 50 हजार करोड़ को सही तरीके से खर्च करके बच्चों को अच्छी गुणवत्ता की पढ़ाई कराई जाए. जिससे 15 वर्ष के बाद वह सरकार और व्यवस्था पर बोझ नहीं बने. इसके अलावा 60 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए भी बड़ा ऐलान किया गया है।

बुजुर्गों के मासिक पेंशन में वृद्धि: प्रशांत किशोर ने बिहार के गांवो में अकेले जीवन-यापन कर रहे बुजुर्गो के दर्द को समझते हुए ऐलान किया है. जिसके तहत जन सुराज अगले वर्ष के अंत से यह सुनिश्चित करेगा की हर महिला-पुरुष, जिनकी आयु 60 वर्ष से अधिक है, उन्हें कम से कम हर महिने 2000 रुपये की पेंशन मिले. उन्होंने इसके साथ ही नीतीश कुमार पर भी तीखा हमला करते हुए कहा कि इस महंगाई के दौर में मात्र 400 रुपये देकर क्या वह आप पर कोई एहसान कर रहे है? इस महंगाई के दौर में मात्र 400 रुपये में अपना जीवन-यापन करना नामुमकिन है।


Discover more from Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

Sumit ZaaDav

Hi, myself Sumit ZaaDav from vob. I love updating Web news, creating news reels and video. I have four years experience of digital media.

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण