बॉम्बे हाई कोर्ट ने हाल ही में दिल की बीमारी से पीड़ित एक महिला के 27वें सप्ताह के भ्रूण के आपातकालीन गर्भपात का आदेश दिया था। हाई कोर्ट ने आदेश दिया है कि गर्भपात के दौरान जीवित पैदा हुए भ्रूण को परेल के केईएम अस्पताल से बाहर नहीं ले जाया जाना चाहिए। इस मामले में 9 अगस्त को जस्टिस गौतम पटेल और नीला गोखले ने कहा, “चिकित्सकीय सलाह के खिलाफ शिशु को अस्पताल से बाहर नहीं ले जाना चाहिए। कोर्ट ने कहा कि उन्हें बताया गया था कि गर्भावस्था के चिकित्सीय समापन की अनुमति देने के बाद महिला ने एक जीवित शिशु को जन्म दिया है।”

दरअसल, दादर और नागर हवेली के सिलवासा की 20 वर्षीय महिला और उसके पति ने एमटीपी की अनुमति के लिए उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया था। इसकी वजह ये थी कि 24 सप्ताह के भ्रूण के गर्भपात की अनुमति कानूनी रूप से स्वीकार्य नहीं थी और महिला के दिल में छेद था। मार्च में उसे पता चला कि वह गर्भवती है। 25 जुलाई को, उसे सांस लेने में तकलीफ के कारण एक स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया था। पता चला कि उसके दिल में 20 मिमी का छेद है। डॉक्टर ने उसे गर्भपात कराने की सलाह दी थी।

इस वजह से गर्भवती महिला थी परेशान

इसके बाद दंपत्ति 30 जुलाई को रात करीब 11 बजे सिलवासा से एम्बुलेंस में निकले और 31 जुलाई को केईएम अस्पताल पहुंचे। महिला की हालत गंभीर थी और उन्हें बताया गया कि दिल में छेद (एट्रियल सेप्टल डिफेक्ट) जैसी जीवन-घातक स्थितियों को देखते हुए, एक निचला श्वसन तंत्र में संक्रमण और गंभीर फुफ्फुसीय धमनी उच्च रक्तचाप की समस्या है और ऐसे में यदि गर्भावस्था जारी रहती है तो उसकी जान भी जा सकती है।

इसे लेकर दंपति बंबई उच्च न्यायालय पहुंचे और कोर्ट को 3 अगस्त को महिला की स्थिति पर केईएम अस्पताल के मेडिकल बोर्ड से एक विस्तृत रिपोर्ट सौंपी गई, जिसने आपातकालीन गर्भपात की अनुमति के लिए अदालत से संपर्क किया था क्योंकि 24-सप्ताह की अवधि में गर्भपात गैरकानूनी था। कोर्ट में बोर्ड ने बताया कि महिला के दिल में छेद और अन्य जटिल समस्याएं हैं। “

हाई कोर्ट ने याचिकाकर्ता की सुनी पूरी बात

कहा गया था कि महिला की गर्भावस्था को जारी रखने से पहली याचिकाकर्ता की जान बचाना ज्यादा जरूरी है। याचिकाकर्ता को अत्यधिक पीड़ा और तनाव हो रहा है और यह उसके स्वास्थ्य के लिए गंभीर हो सकता है। मरीज की इस याचिका पर न्यायाधीशों ने हृदय रोग विशेषज्ञों की “महत्वपूर्ण” राय और इस निष्कर्ष पर गौर किया कि “इस स्थिति में गर्भपात जोखिम भरा हो सकता है, लेकिन यह गर्भावस्था को पूरा करने पर संभावित मातृ मृत्यु दर के 30% से 56% के उच्च जोखिम से कम हो सकता है।”

कोर्ट ने दी गर्भपात की मंजूरी

बोर्ड ने सिफारिश की कि “गर्भावस्था को समाप्त किया जा सकता है लेकिन उच्च जोखिम और रोगी और उसके रिश्तेदारों की सहमति के साथ”। इसके बाद न्यायाधीशों ने निर्देश दिया कि जोड़े से औपचारिक हस्ताक्षरित सहमति प्राप्त की जाए। 7 अगस्त को, हस्ताक्षरित सहमति प्रपत्रों को देखने के बाद, न्यायाधीशों ने गर्भपात को जल्द से जल्द पूरा करने की अनुमति दी और इसे 8 अगस्त को अंजाम दिया गया।

महिला ने दिया स्वस्थ बच्चे को जन्म

9 अगस्त को, बीएमसी के वकील सागर पाटिल ने अस्पताल से एक नोट प्रस्तुत किया कि “रोगी ने प्रक्रिया को अच्छी तरह से सहन किया और 484 ग्राम के बच्चे को जन्म दिया” जिसे एनआईसीयू में भर्ती कराया गया था और मां का रक्तचाप, नाड़ी और संतृप्ति जैसी महत्वपूर्ण स्थिति बनी हुई है।

दंपत्ति की वकील रेबेका गोंसाल्वेज़ ने कहा कि उनकी हालत अब स्थिर है। इसके बाद न्यायाधीशों ने निर्देश दिया कि “चूंकि मरीज को कई अन्य चिकित्सीय समस्याएं हैं, इसलिए उसे तब तक छुट्टी नहीं दी जानी चाहिए जब तक कि वह चिकित्सकीय रूप से फिट न पाई जाए।” इसके अलावा, “माता-पिता बच्चे का मेडिकल डिस्चार्ज लेने का प्रयास नहीं करेंगे”। जज 21 अगस्त को इस मामले में अपडेट लेंगे।


Discover more from The Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts to your email.

Adblock Detected!

Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors. Please consider supporting us by whitelisting our website.