HealthBihar

मंकीपॉक्स को लेकर बिहार में अलर्ट, पटना एयरपोर्ट पर हेल्थ डेस्क तैयार, स्वास्थ्य विभाग ने जारी की एडवाइजरी

Google news

देश में मंकीपॉक्स के मामले सामने आने के बाद बिहार सरकार पूरी तरह अलर्ट मोड में है। बीमारी को फैलने से रोकने के लिए पटना एयरपोर्ट पर एक हेल्थ डेस्क तैयार किया गया है। यहां विदेश से यात्रा कर आनेवाले लोगों की 21 दिनों की हेल्थ हिस्ट्री की जानकारी ली जा रही है।

मंकीपॉक्स को लेकर बिहार में अलर्ट

इस दौरान किसी भी यात्री के शरीर में मंकीपॉक्स के किसी भी प्रकार के कोई लक्षण पाए जाते हैं तो उसे पटना के NMCH रेफर किया जाएगा। एयरपोर्ट पर बनाए गये हेल्थ डेस्क पर अभी तक दुबई से आए दो यात्रियों की 21 दिनों की हेल्थ हिस्ट्री के बारे में पूछताछ की गयी है।

स्वास्थ्य विभाग ने जारी की एडवाइजरी

फिलहाल इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग ने एडवाइजरी भी जारी कर दी है। पटना के डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने लोगों से मंकीपॉक्स (एमपॉक्स) बीमारी से बचाव के लिए सरकार द्वारा जारी हेल्थ एडवायजरी का पालन करने को कहा है। डीएम ने कहा है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से इस बीमारी को 14 अगस्त 2024 को वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया गया है।

फिलहाल एयरपोर्ट पर मेडिकल टीम डेंगू सहित मंकीपॉक्स को लेकर एक्टिव मोड में है। यहां चिकित्साकर्मी चेहरे, हाथ-पैर पर रैशेस, मुंह, गले, आंख, निजी अंगों पर रैशेस, बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों में ऐंठन आदि होने पर मरीज को आशंकित रोगी मानते हुए जांच के लिए नमूना ले रहे हैं।


Discover more from Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण