BiharPatna

पटना में 13 किमी लंबा बनेगा एक और एलिवेटेड रोड, 2007 करोड़ रुपये हुए स्वीकृत, जाम के झाम से मिलेगी निजात, जानिए कहां से कहां तक होगा निर्माण

Google news

पटना साहिब के सांसद सह पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी को हृदय से और कृतज्ञता ज्ञापित की है क्योंकि उनकी अगुवाई में पटना के अनिसाबाद से NH-30 के ऊपर लगभग 13 किलोमीटर एलिवेटेड सड़क बनाने की स्वीकृति दे दी गई है, जिस पर कुल व्यय 2007 करोड़ रुपये आएगा और इसके वित्तीय स्वीकृत भी प्रेषित कर दी गई है। रविशंकर प्रसाद ने राष्ट्रीय राजमार्ग के पदाधिकारियों के साथ बैठक कर आज इसकी गहन समीक्षा की।

13 किमी लंबा बनेगा एक और एलिवेटेड रोड

ज्ञातव्य है कि पटना के NH-30 पर दिनभर से रात तक जाम की स्थिति रहती है और आवागमन बहुत कठिन है। वहां पर बहुत सारे स्कूल खुलने के कारण भयंकर जाम की स्थिति रहती है। रविशंकर प्रसाद ने इन सबों को देखते हुए तकनीकी जांच के बाद पाया कि अनिसाबाद से दीदारगंज के पास गुरुद्वारा मोड़ तक लगभग 13 किलोमीटर एलिवेटेड सड़क ही एक मात्र विकल्प है।

2007 करोड़ रुपये हुए स्वीकृत

उन्होंने भारत के राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी से इस संदर्भ में आग्रह भी किया था और कई बार पत्राचार भी किया था। ये बहुत हर्ष का विषय है कि इसकी प्रशासनिक और वित्तीय स्वीकृत दोनों प्राप्त हो गई है और इस पर 2007 करोड़ रुपये की राशि व्यय हो रही है। इश्का डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाने की दिशा में कार्यवाही शुरू हो गई है और कुछ महीनों में ये भी पूरा हो जाएगा।

जाम के झाम से मिलेगी निजात

इस बड़ी योजना के पूर्ण होने से अब बस, ट्रक, कार और अन्य भारी वाहनों को सीधा एलिवेटेड सड़क से होते हुए टोल टैक्स पार कर फतुहा, बख्तियारपुर, बाढ़ मोकामा आदि के लिए निकल जाएंगे और अब नीचे का ट्रैफिक जाम समाप्त हो जाएंगे।

इस बहुत बड़ी योजना के लिए सहयोग देने हेतु नितिन गडकरी जी को धन्यवाद देते हुए रविशंकर प्रसाद ने उनसे सार्वजनिक हित के लोक महत्व के और योजना के लिए उन्होंने एक पत्र लिखा है। एनएच-83 डोभी से आकर पटना के पुनपुन के बाद समाप्त हो गई है तथा एनएच-30 दीदारगंज से गुजरती है। इस पत्र में उन्होंने आग्रह किया है कि एनएच-83 और एनएच-30 (पुनपुन से दीदारगंज) को वर्तमान पुनपुन सुरक्षा बांध पथ को विस्तारीकरण कर के जोड़ दिया जाए।

वर्तमान में इस सुरक्षा बांध से सुरक्षा बांध पर अवस्थित पथ से सैंकड़ों की संख्या में गांव के लोगों का आवागमन होता है, जिनमें कंडाप, तारणपुर, लंका कछुआरा, गोपालपुर, गौरीचक, फतेहपुर, माधोपुर, यमुनापुर, अलावलपुर, दौलतपुर सहित सैंकड़ों गांव प्रमुख हैं। एनएच-83 पुनपुन से एनएच-30 दीदारगंज तक जोड़ने से यह पथ पटना के रिंग रोड का काम करेगा और पटना शहर में वाहनों के आने पर बहुत कमी आएगी।

डोभी-गया से आने वाले सारे वाहन दीदारगंज से आगे फतुआ, बख्तियारपुर, भागलपुर आदि निकल जाएंगे। इससे इस पूरे इलाके का विकास भी बहुत होगा। उन्होंने इस दिशा में भी कार्रवाई का आग्रह किया है। सुरक्षा बांध के चौड़ीकरण और विस्तारीकरण से और दोनों राजमार्ग को जोड़ने से पटना के ग्रामीण क्षेत्र में काफी विकास होगा। उन्होंने नितिन गडकरी जी से आग्रह किया है कि लगभग 13 किलोमीटर एलिवेटेड सड़क का शीघ्र निर्माण किया जाए।


Discover more from Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण