National

राशनकार्ड धारकों को अब नहीं लगाना होगा अगूंठा, सरकार ने किया बदलाव

Google news

भारत सरकार लोगों के लिए बहुत सारी स्कीम चलती है. इन स्कीम का फायदा देश के अलग-अलग लोगों को होता है।

 

भारत में आज भी कई लोग ऐसे हैं जो दो वक्त के खाने का भी इंतजाम ठीक से नहीं कर पाते। इस तरह के लोगों के लिए भारत सरकार नेशनल फूड सिक्योरिटी एक्ट के तहत कम कीमत पर राशन मुहैया करवाती है। कम कीमत के राशन की सुविधा का लाभ लेने के लिए लोगों के पास राशन कार्ड होना जरूरी है. राशन कार्ड लेने के लिए फिलहाल खाद्य भूत विभाग जाकर लोगों को अपना अंगूठा लगाना होता है।

जिससे उनकी पहचान जाहिर होती है. लेकिन उत्तर प्रदेश में लोगों को पीओएस मशीन पर बिना अंगूठा लगे राशन मिल जाएगा. योगी सरकार ने इस नियम में फेर बदल कर दिया है. चलिए आपको बताते हैं पूरी जानकारी। उत्तर प्रदेश में भी करोड़ों लोग राशन कार्ड पर अलग-अलग सरकारी योजनाओं का लाभ लेते हैं. इनमें बहुत कम कीमत पर राशन भी लेते हैं. अब तक राशन लेने के लिए उन्हें सरकारी राशन दुकान जाकर अंगूठा लगाना पड़ता था तब कौन है राशन मिलता था।

लेकिन उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने कुछ लोगों के लिए इससे जुड़े नियमों में बदलाव कर दिया है। अब इन लोगों को अगूंठा लगाने की जरूरत नहीं होगी. उन्हें अब सिर्फ ओटीपी के जरिए ही उन लोगों को राशन कार्ड पर राशन मिल जाया करेगा. हालांकि फिलहाल यह व्यवस्था उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले में शुरू की जा रही है लेकिन धीरे-धीरे इस व्यवस्था को उत्तर प्रदेश के बाकी जिलों में भी लागू कर दिया जाएगा। दरअसल बहुत से राशन कार्ड धारक ऐसे हैं।

पोस मशीन पर जिनके अंगूठा लगता नहीं है. जिस वजह से उन लोगों को काफी दिक्कत आती है इसीलिए योगी सरकार ने ओटीपी की नई व्यवस्था शुरू की है. लेकिन यह प्रक्रिया सभी के लिए नहीं होगी. इस प्रक्रिया का लाभ ऐसे लोग ही ले पाएंगे जो बुजुर्ग हैं या फिर मेहनत मजदूरी करते हैं और जिनके अंगूठे का निशान खराब हो गया है। ऐसे राशन कार्ड धारक जिनके अंगूठे के निशान चले गए हैं।

उन लोगों को अपना फोन नंबर जिला पूर्ति कार्यालय में एक एप्लीकेशन के साथ देकर रजिस्टर्ड करवाना होगाय इसके बाद वह राशन ओटीपी के जरिए ले सकेंगे. पहले जब वह कोटेदार के पास अंगूठा लगाकर राशन लेते थे. अब उन्हें वहां अपना मोबाइल नंबर बताना होगा. मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद ओटीपी आएगा और ओटीपी बताने के बाद उन्होंने राशन दे दिया जाएगा।


Discover more from Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण