Madhya PradeshNational

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने कहा- सफाई मित्र स्वच्छता अभियान के अग्रिम पंक्ति के योद्धा, उनकी सुरक्षा और कल्याण सरकार की जिम्मेदारी

Google news

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने आज गुरुवार को मध्य प्रदेश के उज्जैन में सफाई मित्र सम्मेलन को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने इंदौर-उज्जैन 6 लेन सड़क परियोजना का शिलान्यास भी किया। अपने संबोधन में राष्ट्रपति ने सफाई मित्रों को स्वच्छता के अग्रिम पंक्ति के योद्धा बताते हुए कहा कि वे हमें बीमारियों और गंदगी से बचाकर राष्ट्र निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। उन्होंने कहा कि सफाई मित्रों की सुरक्षा, सम्मान और कल्याण सुनिश्चित करना सरकार और समाज की जिम्मेदारी है।

मैन-होल की जगह मशीन-होल की हो रही व्यवस्था : राष्ट्रपति
राष्ट्रपति ने यह भी बताया कि मैन-होल की जगह मशीन-होल की व्यवस्था की जा रही है ताकि सफाई मित्रों की सुरक्षा बेहतर हो सके। सफाई मित्रों को विभिन्न सरकारी योजनाओं के तहत लाभ पहुंचाया जा रहा है और स्वास्थ्य जांच सुविधाएं भी दी जा रही हैं। उन्होंने इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त की कि मध्य प्रदेश के कई शहरों को ‘सफाई मित्र सुरक्षित शहर’ घोषित किया गया है।

राष्ट्रपति ने 2025 तक स्वच्छ भारत मिशन के दूसरे चरण के तहत पूर्ण स्वच्छता के लक्ष्य को हासिल करने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि हमें खुले में शौच से मुक्त स्थिति बनाए रखते हुए ठोस और तरल अपशिष्ट प्रबंधन के लक्ष्यों को प्राप्त करना है।

राष्ट्रपति ने कहा कि पूरे देश में ‘स्वभाव स्वच्छता, संस्कार स्वच्छता’ का संदेश फैलाने का अभियान चल रहा है, लोग मां भारती की सेवा के लिए गंदगी हटाने का संकल्प ले रहे हैं। उन्होंने सभी नागरिकों से अपील किया कि स्वच्छ भारत मिशन को हर गांव और हर गली में बढ़ावा देने और इस अभियान के लिए श्रमदान के लिए आगे आएं। उन्होंने कहा कि ऐसा करके हम राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के स्वच्छता संबंधी आदर्शों को व्यवहार में ला पाएंगे। स्वच्छता की ओर हमारा एक कदम पूरे देश को स्वच्छ रखने में महत्वपूर्ण साबित होगा। उन्होंने सभी से स्वच्छ भारत, स्वस्थ भारत और विकसित भारत के निर्माण का संकल्प लेने का आग्रह किया।


Discover more from Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

Kumar Aditya

Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण