Cricket

बांग्लादेश की पहली पारी 149 पर सिमटी, भारत को 227 रन की बढ़त

Google news

भारतीय तेज गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत भारत ने यहां एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन बांग्लादेश को 149 रनों पर समेट दिया। पहली पारी के आधार पर भारत को 227 रनों की बढ़त मिली है। भारत ने पहली पारी में 376 रन बनाए थे। भारतीय तेज गेंदबाजों की तिकड़ी जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज और आकाशदीप ने 8 विकेट झटके, सबसे ज्यादा बुमराह के नाम 4 विकेट आए।

149 रनों पर सिमटी बांग्लादेश की पारी, बुमराह ने झटके 4 विकेट

बांग्लादेश की पहली पारी में शुरुआत अच्छी नहीं रही। और केवल 40 रनों के स्कोर पर शादमान इस्लाम (02), जाकिर हसन (03), कप्तान नजमुल हसन शांतो (20), मोमिनुल (00) और मुश्फिकुर रहीम (08) पवेलियन लौट गए। इसके बाद शाकिब अल हसन और लिटन दास ने छठे विकेट के लिए 51 रनों की साझेदारी कर टीम का स्कोर 91 रनों तक पहुंचाया। रवींद्र जडेजा ने इसके बाद पहले लिटन दास और फिर शाकिब को पवेलियन भेज बांग्लादेश को गहरे संकट में डाल दिया। लिटन ने 22 और शाकिब ने 32 रन बनाए। इन दोनों के बाद बांग्लादेश की पारी जल्दी ही 149 रनों पर सिमट गई। मेहदी हसन मिराज 27 रन बनाकर नाबाद रहे। तस्कीन अहमद और नाहिद राना ने 11-11 रनों का योगदान दिया। भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह ने 4, आकाशदीप, मोहम्मद सिराज और रवींद्र जडेजा ने 2-2 विकेट लिए।

भारत ने पहली पारी में बनाए 376 रन, अश्विन का शतक, जडेजा, जयसवाल ने लगाए अर्धशतक

इससे पहले भारत ने अपनी पहली पारी में 376 रन बनाए। रविंचद्रन अश्विन ने शानदार शतकीय पारी खेलते हुए 113 रन बनाए, जबकि रवींद जडेजा ने भी अच्छी पारी खेली और बेहतरीन 86 रन बनाए, वहीं, यशस्वी जयसवाल ने भी अर्धशतक लगाते हुए 56 रन बनाए।

मैच में बांग्लादेश ने हरी होने और तेज गेंदबाजों की मददगागर पिच पर टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। बांग्लादेश को इसका फायदा भी मिला, जब हसन महमूद ने कप्तान रोहित शर्मा (06), शुभमन गिल (00) और विराट कोहली (06) को केवल 34 रन के स्कोर पर पवेलियन भेज कर मेजबान टीम को मुश्किल में डाल दिया।

इसके बाद केएल से पहले 5वें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए पंत ने जयसवाल के साथ भारतीय पारी को संभाला, हालांकि लंच से ठीक पहले शादमान ने उनका कैच छोड़ा, नहीं तो भारतीय टीम की मुश्किलें और बढ़ सकती थीं। पंत और जयसवाल ने संभलकर खेलते हुए चौथे विकेट के लिए 62 रन की साझेदारी कर भारत की स्थिति संभालने की कोशिश की। हालांकि 96 के कुल स्कोर पर पंत हसन महमूद का चौथा शिकार बने। एक तरफ से संभलकर खेल रहे यशस्वी जयसवाल ने अपना अर्धशतक पूरा किया। अपना अर्धशतक पूरा करने के बाद जयसवाल 144 के कुल स्कोर पर नाहिद राना का शिकार बने। जयसवाल ने 56 रन बनाए। इसी स्कोर पर केएल राहुल भी 16 रन बनाकर हसन मिराज की गेंद पर आउट हुए। भारत का यह छठा विकेट 144 के स्कोर पर गिया, यहां से लग रहा था कि भारतीय टीम जल्द ही सिमट जाएगी, लेकिन अश्विन और जडेजा ने 199 रनों की साझेदारी कर भारत को अच्छी स्थिति में पहुंचा दिया 343 के कुल स्कोर पर रवींद्र जडेजा तस्कीन अहमद का शिकार बने। जडेजा ने 124 गेंदों पर 10 चौके और 2 छक्के की बदौलत 86 रन बनाए।

इसके बाद आकाशदीप ने अश्विन के साथ मिलकर पारी को 360 के पार ले गए। 368 के कुल स्कोर पर आकाशदीप तस्कीन अहमद का दूसरा शिकार बने। 374 पर तस्कीन ने अश्विन को आउट कर मैच में अपना तीसरा विकेट लिया। अश्विन ने 133 गेंदों पर 11 चौके और 2 छक्के की बदौलत 113 रनों की शानदार शतकीय पारी खेली। 376 के कुल स्कोर पर हसन महमूद ने जसप्रीत बुमराह (07) को आउट कर भारतीय पारी का अंत किया। महमूद का मैच में यह पांचवां विकेट था। बांग्लादेश की ओर से हसन महमूद ने 5, तस्कीन अहमद ने 3, मेहदी हसन मिराज और नाहिद राना ने 1-1 विकेट लिए।


Discover more from Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

Kumar Aditya

Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण