International NewsNational

जब पीएम मोदी ने पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा से कहा- मेरी माॅं का घर आपके कार से छोटा है

Google news

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी,विश्व के तमाम नेताओं के साथ सहज व्यक्तिगत जुड़ाव बनाने की क्षमता के लिए पूरी दुनिया में जाने जाते हैं। उनके साथ अंतरराष्ट्रीय बैठकों में शामिल अधिकारी बताते हैं कि पीएम मोदी वैश्विक नेताओं के साथ व्यक्तिगत स्तर पर जुड़कर अपने जीवन के अनुभवों से सांस्कृतिक और राजनीतिक दूरियों को पाटते हैं।

इसी कड़ी में भारत के पूर्व विदेश सचिव और वर्तमान अमेरिकी राजदूत विनय कावात्रा ने 2014 में पीएम मोदी के अमेरिका दौरे के दौरान एक यादगार क्षण साझा किया, जब पीएम मोदी और पूर्व राष्ट्रपति ओबामा के बीच मुलाकात बातचीत हुई थी। कावात्रा ने “मोदी स्टोरी” नामक वेबसाइट पर इस बातचीत को साझा करते हुए बताया कि दोनों नेताओं के औपचारिक चर्चाओं के बाद, पीएम मोदी और राष्ट्रपति ओबामा मार्टिन लूथर किंग जूनियर मेमोरियल की ओर गए। जब वे ओबामा की लंबी लिमोजीन में 10-12 मिनट की यात्रा कर रहे थे, उनकी बातचीत परिवार पर केंद्रित हो गई।

एक मित्रवत वार्तालाप में, ओबामा ने पीएम मोदी से उनकी माँ के बारे में पूछा। मुस्कराते हुए पीएम मोदी ने जबाब दिया “राष्ट्रपति ओबामा, आपको विश्वास नहीं होगा, लेकिन आपकी कार का आकार लगभग मेरे माँ के घर के बराबर है!”

इस बयान ने अमेरिकी राष्ट्रपति को चौंका दिया, क्योंकि जिस कार में वे थे, वह काफी बड़ी थी। यह खुलासा राष्ट्रपति ओबामा को पीएम मोदी की साधारण पृष्ठभूमि और ईमानदारी की झलक प्रदान करता है। कावात्रा, जो नेताओं के साथ लिमोजीन में थे, ने बताया कि यह बातचीत दोनों नेताओं के बीच एक गहरे संबंध का बिंदु बन गई, क्योंकि दोनों ने अपने-अपने देशों के उच्चतम पदों तक पहुँचने के लिए साधारण जीवन से शुरुआत की थी।

गौरतलब है कि पीएम मोदी इस समय क्वाड सम्मेलन में भाग लेने के लिए अमेरिकी दौरे पर हैं। वे 21 सितंबर को यानी आज विल्मिंगटन, डेलावेयर में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन द्वारा आयोजित छठे क्वाड लीडर्स समिट में भाग लेंगे। क्वाड चार देशों—भारत, ऑस्ट्रेलिया, जापान और संयुक्त राज्य अमेरिका—का एक समूह है जो आर्थिक और सामरिक दृष्टिकोण से बहुत महत्वपूर्ण है। इससे अगले हि वर्ष भारत 2025 में क्वाड लीडर्स समिट की मेजबानी करेगा।

पीएम मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बेनीज, और जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के साथ इंदो-पैसिफिक में क्षेत्रीय सुरक्षा और सहयोग पर चर्चा करेंगे। इस यात्रा के दौरान, पीएम मोदी भारतीय प्रवासी और अमेरिकी व्यापार नेताओं के साथ भी बातचीत करेंगे।


Discover more from Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

Kumar Aditya

Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण