SitamarhiBihar

पुनौरा धाम के विकास को लेकर CM नीतीश ने PM मोदी को लिखा पत्र

Google news

अयोध्या में राम जन्मभूमि मंदिर की तर्ज पर बिहार में सीता की जन्मभूमि पुनौरा धाम के विकास को लेकर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है। सीतामढ़ी स्थित पुनौरा धाम में निर्माणाधीन जानकी मंदिर तक रेल और सड़क संपर्कता के लिए पीएम मोदी से आग्रह किया गया है। अयोध्या से सीतामढ़ी के बीच भी एक वंदे भारत ट्रेन की मांग की।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने यह पत्र 22.09.2024 को पीएम मोदी को भेजा है। सीतामढ़ी जिले में अवस्थित माँ सीता की जन्म स्थली पुनौरा धाम के लिए सड़क एवं रेल सम्पर्कता को लेकर सीएम नीतीश ने पीएम मोदी को पत्र लिखा है। मुख्यमंत्री ने यह लिखा है कि अयोध्या में भगवान राम के भव्य मंदिर के निर्माण एवं पवित्र नगरी अयोध्या के विकास के लिए किये गये कार्यों के लिए बधाई देता हूँ। मुझे आपको यह बताते हुए अत्यंत खुशी हो रही है कि बिहार के सीतामढ़ी जिले में अवस्थित पुनौरा धाम माता सीता की जन्मस्थली के रूप में विख्यात है। भगवान राम की जन्म स्थली अयोध्या की तरह ही माता सीता की जन्म स्थली पुनौरा धाम का भी वृहद धार्मिक महत्व है।

बिहार सरकार यहाँ पर 50 एकड़ भूमि को अधिग्रहीत कर पुनौरा धाम अन्तर्गत भी सीता के मंदिर परिसर के विस्तार एवं सौन्दर्याकरण का निर्णय लिया गया है। भारत सरकार द्वारा अयोध्या से सीतामढ़ी जिले तक राम जानकी मार्ग के निर्माण हेतु कार्य किया जा रहा है। इस मार्ग के बन जाने से श्रद्धालुओं को अयोध्या के साथ ही मां सीता की जन्म स्थली पुनौरा धाम आने में सुविधा होगी। अनुरोध है कि इस मार्ग को शीघ्र पूर्ण किये जाने हेतु संबंधित मंत्रालय को आवश्यक निर्देश देने की कृपा की जाय।

साथ ही भारत सरकार द्वारा हाल के दिनों में रेलवे सम्पर्कता के संबंध में कई जनोपयोगी कार्य किये गये हैं जिसमें वंदे भारत ट्रेन का परिचालन भी महत्वपूर्ण है। बिहार राज्य को भी इससे लाभ हुआ है जिसके लिए मैं आपको विशेष रूप से धन्यवाद देता है। अयोध्या से सीतामढ़ी के बीच बेहतर रेल सम्पर्कता हो जाने से श्रद्धालुओं को काफी सुविधा होगी। अनुरोध है कि अयोध्या से सीतामढ़ी के बीच भी एक वंदे भारत ट्रेन के परिचालन के लिए रेल मंत्रालय को समुचित निर्देश देने की कृपा करे।


Discover more from Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण