National

बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित शिक्षक भर्ती परीक्षा में अब निगेटिव मार्किंग नहीं

Google news

बिहार लोक सेवा आयोग ने शिक्षक नियुक्ति परीक्षा से पांच दिन पहले नकारात्मक अंकन (निगेटिव मार्किंग) हटाने की घोषणा की है। गलत उत्तर देने पर अभ्यर्थियों के अंक नहीं काटे जाएंगे। इसके पहले आयोग ने परीक्षा में एक चौथाई निगेटिव मार्किंग तय की थी। यह जानकारी आयोग के अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने शुक्रवार को संवाददाता सम्मेलन में दी। शिक्षक नियुक्ति परीक्षा 24 से 26 अगस्त तक पूर्व निर्धारित समय पर होगी। इसमें आठ लाख 15 हजार अभ्यर्थी शामिल होंगे। पटना में 40 समेत राज्यभर में 850 केन्द्र बनाए गए हैं। कुल एक लाख 70 हजार 461 शिक्षकों की बहाली होगी।

दो चरणों में जारी होगा परिणाम अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने बताया कि शिक्षक नियुक्ति परीक्षा का रिजल्ट दो चरणों में जारी किया जाएगा। पहले चरण में एक से पांचवीं कक्षा के लिए आवेदन करने वाले डीएलएड अभ्यर्थियों का रिजल्ट जारी किया जाएगा। इनके साथ ही माध्यमिक और उच्च माध्यमिक के अभ्यर्थियों का रिजल्ट 25 सितंबर तक जारी कर दिया जाएगा। एक से पांचवीं कक्षा के लिए आवेदन करने वाले डीएलएड अभ्यर्थियों की संख्या तीन लाख 80 हजार है।

इसमें सभी राज्यों के उम्मीदवार शामिल है। उन्होंने बताया कि सुप्रीम कोर्ट ने परीक्षा पर कोई रोक नहीं लगायी है। एक से पांचवीं कक्षा की परीक्षा में डीएलएड और बीएड दोनों के अभ्यर्थी शामिल होंगे। इसमें कोई संशय नहीं है। हालांकि, एक से पांचवीं कक्षा के लिए आवेदन करने वाले बीएड उम्मीदवारों का रिजल्ट पहले चरण में घोषित नहीं किया जाएगा।

आयोग के अध्यक्ष ने कहा, सुप्रीम कोर्ट का स्पष्ट निर्णय आने के बाद ही इनका रिजल्ट जारी किया जाएगा। इनके लिए रिक्त पदों को सुरक्षित रखा जाएगा। एक से पांचवीं के लिए आवेदन करने वाले बीएड अभ्यर्थियों की संख्या तीन लाख 90 हजार है। इन्हें नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है।

परीक्षा केन्द्र पर ढाई घंटे पहले आना होगा

परीक्षा केन्द्र पर ढाई घंटे पहले अभ्यर्थियों को पहुंचना होगा। जांच-पड़ताल के बाद एक घंटे पहले परीक्षा कक्ष में प्रवेश दिया जाएगा। समय से नहीं आनेवाले छात्रों को परीक्षा केन्द्र में जाने की अनुमित नहीं दी जाएगी। परीक्षा में ऑर्ब्जवर के तौर पर सचिव स्तर के अधिकारियों को रखने का अनुरोध किया गया है।

अभ्यर्थियों की बायोमेट्रिक उपस्थिति दर्ज होगी

आयोग के अध्यक्ष ने बताया कि शिक्षक नियुक्ति परीक्षा में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम होंगे। कई स्तरों पर अभ्यर्थियों की जांच की जाएगी। बायोमेट्रिक उपस्थिति भी दर्ज होगी। इसके अलावा आंख की पुतली का मिलान करने के साथ एडमिड कार्ड का भी मिलान किया जाएगा। प्रवेश पत्र दो दिनों के बाद डाउनलोड किया जा सकता है।


Discover more from Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

Rajkumar Raju

5 years of news editing experience in VOB.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण