National

केंद्र सरकार ने गठित की 24 संसदीय समितियां, लोकसभा से 21 और राज्यसभा से 10 सदस्य शामिल

केंद्र सरकार ने विभिन्न मंत्रालयों से जुड़ी 24 संसदीय समितियों का गठन कर दिया है। इसमें पार्टियों के सदस्यों को चुना गया है। इसमें बीजेपी नेता राधामोहन सिंह को रक्षा मामलों, भर्तृहरि महताब को वित्त मामलों, राधा मोहन दास अग्रवाल को गृह मामलों और कांग्रेस नेता शशि थरूर को विदेश मामलों की समिति का अध्यक्ष बनाया गया है। लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी को रक्षा मामले की समिति का सदस्य बनाया गया है।

कुल 24 स्थायी समितियों का गठन
विभाग संबंधी कुल 24 स्थायी समितियों में से 11 की अध्यक्षता भाजपा के सदस्यों को मिली है। चार समितियों का नेतृत्व भाजपा के सहयोगी दलों को मिला है। कांग्रेस से जुड़े नेता चार समितियों की अध्यक्षता करेंगे। दो-दो समितियों के द्रमुक और तृणमूल कांग्रेस के सांसद अध्यक्ष होंगे और एक संसदीय स्थायी समिति की अध्यक्षता समाजवादी पार्टी के सांसद करेंगे। प्रत्येक समिति में लोकसभा से 21 और राज्यसभा से 10 सदस्यों को शामिल किया गया है।

लोकसभा से 21 और राज्यसभा से 10 सदस्य शामिल
लोकसभा की ओर से जारी बुलेटिन के अनुसार भाजपा नेता सीएम रमेश रेलवे, सपा नेता रामगोपाल यादव स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह शिक्षा, महिला, बाल, युवा और खेल से जुड़ी समिति के अध्यक्ष होंगे। इनके अलावा वाणिज्य से जुड़ी समिति डोला सेन, वाणिज्य एवं उद्योग से जुड़ी समिति तिरुचि शिवा, विज्ञान प्रौद्योगिकी, पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन की समिति से भाजपा के भुवनेश्वर कलिता, परिवहन पर्यटन और संस्कृति विभाग संबंधी कुल 24 स्थायी समितियों में से 11 की अध्यक्षता भाजपा के सदस्यों को मिली है। चार समितियों का नेतृत्व भाजपा के सहयोगी दलों को मिला है। कांग्रेस से जुड़े नेता चार समितियों की अध्यक्षता करेंगे। दो-दो समितियों के द्रमुक और तृणमूल कांग्रेस के सांसद अध्यक्ष होंगे और एक संसदीय स्थायी समिति की अध्यक्षता समाजवादी पार्टी के सांसद करेंगे। प्रत्येक समिति में लोकसभा से 21 और राज्यसभा से 10 सदस्यों को शामिल किया गया है।से जुड़ी समिति के जनता दल (यू) नेता संजय कुमार झा अध्यक्ष होंगे।

कौन से सांसद किस समिति के होंगे अध्यक्ष
कार्मिक, लोक शिकायत, विधि एवं न्याय से जुड़ी समिति भाजपा नेता बृजलाल, कृषि पशुपालन एवं खाद्य प्रसंस्करण से जुड़ी समिति की अध्यक्षता कांग्रेस नेता चरणजीत सिंह चन्नी करेंगे। सूचना प्रौद्योगिकी और दूरसंचार से जुड़ी समिति भाजपा नेता निशिकांत दुबे, ऊर्जा से जुड़ी समिति शिवसेना नेता श्रीरंग अप्पा चंदू, उपभोक्ता मामलों, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण से जुड़ी समिति द्रमुक नेत्री कन्नीमोई अध्यक्षता करेंगी। श्रम एवं कपड़ा और कौशल विकास से जुड़ी समिति भाजपा नेता बसवराज बोम्मई, पेट्रोलियम एवं प्रकृति गैस मंत्रालय से जुड़ी समिति तटकरे सुनील दत्तात्रेय, आवास एवं शहरी मामलों से जुड़ी समिति की अध्यक्षता मगुंटा श्रीनिवासुलु रेड्डी, जल संसाधन से जुड़ी समिति की अध्यक्षता राजीव प्रताप रूडी, केमिकल और फर्टिलाइजर से जुड़ी समिति तृणमूल नेता कीर्ति आजाद, ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज कांग्रेस नेता सप्तगिरि शंकर उलाका, कोयला से जुड़ी समिति अनुराग ठाकुर एवं सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता से जुड़ी समिति की पीसी मोहन अध्यक्षता करेंगे।
यूसुफ पठान वाणिज्य मंत्रालय, हरभजन सिंह शिक्षा मंत्रालय, कंगना रनौत आईटी समिति की सदस्य बनाई गई हैं। अरुण गोविल विदेश मामलों की समिति और पूर्व मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई विधि एवं न्याय मामलों की समिति के सदस्य बनाए गए हैं।


Discover more from Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

Kumar Aditya

Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण