BiharTrending

छठ पर्व को पर्यटन उत्सव के रूप में मनाएगी बिहार सरकार, टूर पैकेज का जल्द करेगी ऐलान, बाहर से आने वाले लोगों को मिलेगी कई सुविधाएं

बिहार में पिछले कुछ सालों से पर्यटन के बढ़ावा देने के लिए सूबे की सरकार नए-नए पैकेज निकाल रही है। अब बिहार में लोक आस्था के महापर्व छठ पूजा के समय अधिक से अधिक लोग प्रदेश में छठ पूजा देखने आए इसके लिए बिहार सरकार एक बड़ी तैयारी में है। इसके लिए बिहार सरकार छठ पूजा के दौरान प्रदेश आने वाले पर्यटकों के लिए एक पैकेज लाने वाली है। आज विश्व पर्यटन दिवस के दिन पटना में प्रेस को संबोधित कर पर्टयन विभाग के मंत्री नीतीश मिश्रा ने इसकी जानकारी दी।

मंत्री ने कहा कि काशी के कुंभ, महाराष्ट्र के गणपति उत्सव और पश्चिम बंगाल के दुर्गोत्सव की तरह देशभर के लोग अब बिहार के महापर्व छठ पूजा का भी आनंद ले सकेंगे। छठ पूजा के पूरे विधि-विधान में शामिल हो सकेंगे। इसकी तैयारी पर्टयन विभाग की तरफ से कराई जा रही है। उन्होंने कहा कि अन्य पैकेज की तरह अब विभाग की तरफ से छठ पूजा का पैकेज भी तैयार किया जा रहा है। इसमें बाहर के लोग बिहार आकर अनुभव ले सकेंगे। फिलहाल इसकी डिटेलिंग की जा रही है। बहुत जल्द विभाग की तरफ से इसकी घोषणा की जाएगी।

मंत्री ने बताया कि बिहार में पर्यटकों की संख्या एक बार फिर से सुधर गई है। अगर केवल 2024 की बात करें तो जुलाई महीने तक 2.67 लाख पर्यटक बिहार के अलग-अलग पर्यटन केंद्रों पर पहुंचे हैं। 2023 में देशी-विदेशी मिलाकर लगभग 5.46 लाख पर्यटक बिहार आए थे। जब तक कोविड के दौरान दो साल तक ये आंकड़ा बेहद नीचे चला गया था। 2021 में जहां मात्र 1046 पर्यटक आए थे तो 2022 में 86829 पर्यटक ही पहुंच सके थे।

नीतीश मिश्रा ने इस दौरान एक सवाल का जवाब देते हुए कहा है कि रोहतासगढ़ किला रोहतास और महामुंडेश्वरी मंदिर में रोपवे की सुविधा जल्द पर्यटकों को मिलेगी। दोनों जगहों के लिए फॉरेस्ट क्लियरेंस मिल चुका है। अब बहुत जल्द इस पर काम शुरू हो जाएगा। इसके अलावा पुरौना धाम को विकसित करने के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। साथ ही पटना में तीन बड़े-बड़े होटलों के बनने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। जल्द इसके लिए टेंडर जारी किए जाएंगे।

वहीं, पर्यटन विभाग के सचिव लोकेश कुमार ने बताया कि अगले 6 महीने में यानि अक्टूबर से लेकर मार्च महीने तक विभाग की तरफ से 17 महोत्सव का आयोजन कराया जाएगा। इसमें राजगीर महोत्सव, मिथिला लोक उत्सव महोत्सव, वाणावर महोत्सव, सूर्य महोत्सव, रोहतास गढ़ किला महोत्सव, कोशी महोत्सव, मेहन्दार महोत्सव जैसे अहम महोत्सव शामिल है।


Discover more from Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

Sumit ZaaDav

Hi, myself Sumit ZaaDav from vob. I love updating Web news, creating news reels and video. I have four years experience of digital media.

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण