National

ग्रीस पहुंचे नौसेना प्रमुख का गार्ड ऑफ ऑनर के साथ स्वागत, दोनों देशों ने समुद्री सुरक्षा सहयोग बढ़ाने पर जताई सहमति

नौसेना प्रमुख एडमिरल दिनेश के त्रिपाठी आधिकारिक यात्रा पर ग्रीस पहुंचे। जहां एथेंस के पापागोस कैंप में औपचारिक गार्ड ऑफ ऑनर के साथ हेलेनिक नेवी जनरल स्टाफ के प्रमुख वाइस एडमिरल दिमित्रियोस ई कटारस ने स्वागत किया। चार दिवसीय यात्रा के पहले दिन एडमिरल त्रिपाठी ने ग्रीस के नौसेना प्रमुख से समुद्री सुरक्षा सहयोग बढ़ाने और दोनों नौसेनाओं की साझेदारी को मजबूत करने पर सहमति जताई।

पहली बार किसी नौसेना प्रमुख की ग्रीस यात्रा
यह पहला मौका है जब भारत के किसी नौसेना प्रमुख की ग्रीस यात्रा है। दोनों प्रमुखों ने परिचालन बातचीत में समुद्री सुरक्षा सहयोग को बढ़ाकर और स्थिर करने एवं सुरक्षित समुद्री वातावरण के लिए साझा लक्ष्यों को सुव्यवस्थित करके नौसेना से नौसेना की साझेदारी को मजबूत करने पर चर्चा करके सहमति जताई। इसके अलावा अंतर-संचालन और क्षमता निर्माण को बढ़ाने पर जोर देने के साथ-साथ प्रशिक्षण सहयोग को आगे बढ़ाने के रास्ते भी तलाशे गए। विशिष्ट प्रौद्योगिकियों एवं रक्षा उद्योग के अवसरों में सहयोग पर भी विचार-विमर्श किया गया।

समुद्री सुरक्षा बढ़ाने की दिशा में रक्षा संबंधों को मजबूत करने पर चर्चा
नौसेना प्रमुख ने ग्रीस के रक्षा उप मंत्री इयोनिस केफालोगियानिस और हेलेनिक नेशनल डिफेंस जनरल स्टाफ के उप प्रमुख वाइस एडमिरल क्रिस्टोस सासियाकोस से भी मुलाकात की। यह मुलाकात भूमध्य सागर और हिंद महासागर क्षेत्र (आईओआर) में समुद्री सुरक्षा बढ़ाने की दिशा में रक्षा संबंधों को मजबूत करने और मजबूत रणनीतिक साझेदारी को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण कदम है। चर्चा में खुले समुद्री व्यापार मार्गों की महत्ता पर ध्यान केंद्रित किया गया। रणनीतिक नौसैनिक अवसरों, क्षमता निर्माण, साझा प्रशिक्षण पहलों और अंतर-संचालन क्षमता को बढ़ाने पर भारत-यूनानी रक्षा सहयोग के मुद्दे पर भी चर्चा हुई।

भारत और ग्रीस के बीच द्विपक्षीय रक्षा संबंधों को और मजबूत करने पर फोकस
नौसेना प्रमुख एडमिरल दिनेश के त्रिपाठी की 29 सितंबर तक की यह यात्रा भारत और ग्रीस के बीच द्विपक्षीय रक्षा संबंधों को और मजबूत करने के लिए चल रहे प्रयासों का हिस्सा है, जिसमें नौसेना सहयोग को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित किया गया है। उनकी इस यात्रा से दोनों नौसेनाओं के बीच मित्रता और सहयोग और मजबूत होने की उम्मीद है, जिससे आपसी हितों के क्षेत्रों में सहयोग में वृद्धि होगी। चर्चाओं में रक्षा सहयोग के व्यापक क्षेत्रों, विशेष रूप से समुद्री सुरक्षा, संयुक्त प्रशिक्षण पहल और दोनों नौसेनाओं के बीच भविष्य में परिचालन सहयोग के मौके तलाशे जाने की उम्मीद है।

सलामिस खाड़ी, हेलेनिक नौसेना बेड़े के बेस का करेंगे दौरा
यात्रा के दौरान एडमिरल दिनेश के त्रिपाठी सलामिस खाड़ी, हेलेनिक नौसेना बेड़े के बेस के साथ-साथ हेलेनिक नौसेना अकादमी का दौरा करेंगे। हेलेनिक नौसेना ने उन्हें अपनी संपत्तियों के प्रदर्शनों से ग्रीस की नौसेना क्षमताओं और प्रशिक्षण पद्धतियों से परिचित कराने की योजना बनाई है। हेलेनिक नौसेना प्रमुख प्रसिद्ध जॉर्जियोस एवेरोफ, हेलेनिक नौसेना संग्रहालय जहाज पर भारतीय सीएनएस की मेजबानी करेंगे, जिससे उन्हें ग्रीस के समृद्ध समुद्री इतिहास और नौसेना विरासत की झलक मिलेगी। नौसेना प्रमुख की यह यात्रा भारत और ग्रीस के बीच मजबूत नौसैनिक संबंधों को रेखांकित करती है, जिसमें संयुक्त अभ्यास, बंदरगाह दौरे और क्षमता निर्माण पहल शामिल हैं।

Kumar Aditya

Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण