WeatherBhagalpur

भागलपुर में बारिश और वज्रपात के बाद घंटो फेल हूई बिजली, छाया अंधेरा

भागलपुर : तेज बारिश के बाद शनिवार की शाम को सबौर ग्रिड फेल हो गया। इस कारण पूरे शहर में ब्लैक आउट हो गया। दरअसल कहलगांव एनटीपीसी से सबौर ग्रिड तक आने वाली हाईटेंशन लाइन (1.32 लाख) के सर्किट में कहीं खराबी आ गई। बताया जा रहा है वज्रपात के कारण लाइन में खराबी आयी थी। इसको रिस्टोर करने की कोशिश नाकामयाब हुई और लोगों को लगभग ढाई घंटे ब्लैक आउट के बीच समय गुजारना पड़ा।

दो प्रमुख बिजली सबडिवीजन तिलकामांझी और मोजाहिदपुर में 33 केवी का एक भी लाइन ब्रेकडाउन नहीं रहा। लेकिन सबौर ग्रिड से ही आपूर्ति बंद होने के कारण एक साथ शहर के सभी सबस्टेशन ठप हो गए। उपभोक्ताओं का फोन कॉल सेंटर में घनघनाने लगा। इस बीच सप्लाई और ट्रांसमिशन के अधिकारियों के बीच भी बातचीत हुई। लेकिन हाईटेंशन लाइन फेल हो जाने के कारण तत्काल कोई उपाय नहीं किया जा सका। आमतौर पर 1.32 लाख हाईटेंशन लाइन फेल हो जाने के बाद वैकल्पिक स्रोत बांका पावरग्रिड से बिजली ली जाती है। लेकिन तकनीकी दिक्कतों के कारण यह भी संभव नहीं हुआ। जब कहलगांव एनटीपीसी लाइन के सर्किट को रिस्टोर नहीं किया जा सका तो गोराडीह पावरग्रिड से बिजली लेकर शाम 7.50 बजे आपूर्ति शुरू की गई है। गोराडीह पावरग्रिड से 40 मेगावाट बिजली मिल रही है। सबौर ग्रिड की खपत लगभग 80 से 85 मेगावाट होती है।

मिरजानहाट और जेल रोड में दिन में कटौती

मिरजानहाट और जेल रोड में शनिवार को दिन में काफी देर तक बिजली कटौती हुई। हालांकि दोनों फीडर को चालू रखा गया था लेकिन आधे भाग को बंद कर दिया गया था। ट्रांसमिशन के कार्यपालक अभियंता रवि कुमार ने बताया कि ग्रिड के एक सर्किट में कुछ अंदरुनी तकनीकी समस्या आयी है। पूरी टीम लगी हुई है। रोटेशन पर चलाए जा रहे शहर के सबस्टेशन: सबौर ग्रिड को फुल लोड बिजली नहीं मिलने के कारण अभी शहर के सभी सबस्टेशनों को रोटेशन पर बिजली दी जा रही है। बिजली आपूर्ति के लिए एक-एक घंटे का रोटेशन बनाया गया है।

शनिवार को दिन में ज्यादातर समय आसमान में बादल ही छाए रहे। इस दौरान हल्की धूप भी हुई। दोनों तरफ (अरब सागर व बंगाल की खाड़ी) से भागलपुर में आ रही भारी नमी से उपजी आर्द्रता ने उमस के स्तर को बढ़ा दिया। लेकिन शाम करीब सवा पांच बजे से बादलों की गड़गड़ाहट के साथ 45 मिनट तक झमाझम बारिश हुई। इस बारिश के बाद मौसम एक बार फिर से सुहाना हो गया। भारतीय मौसम विभाग के अनुमानों की मानें तो भरपूर नमी और उत्तर-पश्चिम से गुजर रही ट्रफ रेखा के प्रभाव से रविवार एवं सोमवार को आंशिक बदरी के बीच हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होने का अनुमान है।

0.7 डिसे चढ़ा दिन का पारा, रात का पारा आया 0.6 डिसे नीचे

इस दौरान जहां दिन का पारा 0.7 डिग्री सेल्सियस चढ़ गया तो वहीं रात के तापमान में 0.6 डिग्री सेल्सियस की कमी दर्ज की गई। शनिवार को अधिकतम तापमान 31.9 डिग्री सेल्सियस रहा, जो कि सामान्य तापमान से 0.8 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा। वहीं न्यूनतम तापमान 25.7 डिग्री सेल्सियस पर आ गया, जो कि सामान्य तापमान से 0.3 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा।

बिहार कृषि विश्वविद्यालय, सबौर के मौसम वैज्ञानिक डॉ. बीरेंद्र कुमार ने बताया कि सोमवार तक आंशिक बदरी के बीच हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होगी। दिन एवं रात के तापमान में एक से डेढ् डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने से लोगों को हल्की गर्मी व उमस रहेगी।

झमाझम बारिश से शहर में फिर जलजमाव

भागलपुर। शनिवार दोपहर बाद हुई झमाझम बारिश से शहर के विभिन्न इलाकों में जलजमाव हो गया। इससे लोगों को काफी परेशानी झेलनी पड़ी। सुबह से बादल छाए रहे। शाम 4.30 बजे हुई झमाझम बारिश से भोलानाथ और बौंसी अंडरपास के नीचे पानी भर गया। इस रास्ते लोगों को आने-जाने में काफी दिक्कत झेलनी पड़ी। वहीं डिक्सन मोड़ पर भी काफी ज्यादा जलजमाव हो गया। यहां विभिन्न स्थानों के लिए बस पकड़ने के लिए आने-जाने वाले लोगों को भी काफी परेशानी झेलनी पड़ी। शहर के दक्षिणी इलाकों में भी हमेशा की तरह कई जगह पानी भर गया। भागलपुर-बौंसी रोड पर, हबीबपुर स्वास्थ्य केंद्र के पास मुख्य सड़क पर पानी भर गया। पैदल आने-जाने वालों के अलावा दोपहिया वाहन चालकों को भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। नगर निगम की ओर से जाम हुए नालों को साफ करने के लिए टीम लगाई गई।

आज बरारी, वाटर वर्क्स सहित कई फीडर बंद रहेंगे

रविवार को बरारी फीडर सुबह 9 से एक बजे तक, वाटर वर्क्स 1.30 से शाम पांच बजे तक बंद रहेगा। सहायक अभियंता प्रणव मिश्रा ने बताया कि वायर बदलने का काम होगा। चंपानगर फीडर 11 से 12.30 बजे तक, यूनिवर्सिटी व तातारपुर फीडर 11 से 2.30 बजे तक बंद रहेगा। जबकि मिरजानहाट फीडर आंशिक रूप से बंद रहेगा।

ओवरलोड से कुछ सबस्टेशन चालू नहीं

सबौर ग्रिड ने जब गोराडीह ग्रिड से बिजली लेकर शहर को आपूर्ति शुरू हुई तो रोटेशन पर प्रतिबंधित पावर दिया गया। इसलिए सीएस व टीटीसी उपकेंद्र को बंद रखा गया। आपूर्ति सामान्य होने के बाद दोनों चालू हुआ।

Kumar Aditya

Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण