DevotionDeoghar

बाबा बैद्यनाथ मंदिर परिसर होगा तंबाकू मुक्त क्षेत्र, 100 गज के दायरे में तंबाकू की खरीद-बिक्री पर रोक

देवघर : बाबा बैद्यनाथ मंदिर परिसर और इसके 91 मीटर के दायरे में तंबाकू मुक्त क्षेत्र बनाने में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान देवघर ने पहल की है. एम्स के वाइटल स्ट्रैटजिस तंबाकू कंट्रोल प्रोजेक्ट के मुख्य अन्वेषक और एम्स देवघर के निदेशक प्रो. डॉ. सौरभ वार्ष्णेय ने इसके लिए पहल कर क्रमबद्ध रूप से अभियान चलाने की योजना बनाई है. उन्होंने स्थानीय स्टेकहोल्डर्स संताल परगना चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज देवघर, आईएमए देवघर, पंडा धर्मरक्षिणी सभा देवघर, बाबा मंदिर प्रशासन, देवघर नगर निगम एवं स्वास्थ्य विभाग देवघर के साथ मिलकर बाबा मंदिर को तंबाकू मुक्त क्षेत्र बनाने के लिए काम शुरू कर दिया है.

मंदिर के आसपास क्षेत्रों में चिपकाए गए पोस्टर

उक्त योजना के आलोक में आज  बाबा बैद्यनाथ मंदिर परिसर और इसके 100 गज की परिधि में तंबाकू के सेवन, खरीद-बिक्री और विज्ञापन पर रोक से संबंधित स्टीकर पोस्टर लगाए गए. श्रद्धालुओं, स्थानीय दुकानदारों और आम लोगों को जागरूक करने के मकसद से सामूहिक जागरूकता अभियान चलाया गया. संताल परगना चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज देवघर के सौजन्य से आज अवेयरनेस पोस्टर लगाने की शुरुआत देवघर के अनुमंडल पदाधिकारी सह बाबा मंदिर प्रभारी रवि कुमार, चेंबर के अध्यक्ष आलोक मल्लिक, एम्स के प्रोग्राम कॉर्डिनेटर डॉ संदीप भट्टाचार्य, पंडा धर्मरक्षिणी सभा के महामंत्री निर्मल झा मंटू, उपाध्यक्ष संजय मिश्रा ने संयुक्त रूप से किया. इस अवसर पर एम्स के डॉ. विनायगामूर्ति, डॉ अरशद अयूब और डॉ. उज्जवल कुमार, चेंबर के उपाध्यक्ष पीयूष जायसवाल, कोषाध्यक्ष प्रिंस सिंघल, कार्यकारिणी सदस्य संजय मालवीय, लक्ष्मण पटेल, कनिष्क कश्यप, बाबा मंदिर क्षेत्र दुकानदार संघ के अध्यक्ष सुभाष गुप्ता, बाबा मंदिर सफाई कार्य एजेंसी के सचिव एस.पी. भुईयां बिलास सहित अनेक लोग उपस्थित होकर बाबा मंदिर और आसपास के क्षेत्रों में स्टीकर पोस्टर चिपकाए.

100 गज के दायरे में तंबाकू की खरीद-बिक्री पर प्रतिबंध

एम्स के प्रोग्राम कॉर्डिनेटर डॉ संदीप भट्टाचार्य ने बताया की एम्स निदेशक डॉ सौरभ वार्ष्णेय के निर्देशन में यह अभियान लगातार चलाया जाएगा. जिसके अंतर्गत मंदिर और इसके आसपास के क्षेत्र में पुरोहितों, दुकानदारों को काउंसलिंग के माध्यम से बाबा मंदिर को तंबाकू मुक्त क्षेत्र बनाने में सहयोग करने को कहा जाएगा. बाबा मंदिर प्रभारी रवि कुमार ने कहा कि एम्स और चेंबर का यह पहल बहुत प्रशंसनीय है. उन्होंने देवघर के लोगों से अपील किया कि बाबा मंदिर को तंबाकू मुक्त क्षेत्र बनाने में सभी सहयोग करें. उन्होंने मंदिर के आसपास के दुकानदारों को तंबाकू सामग्री नहीं बेचने की हिदायत दी. बाबा मंदिर और इसके 100 गज के दायरे में तंबाकू की खरीद-बिक्री और विज्ञापन को पूर्णतः प्रतिबंधित किया जाएगा. चेंबर अध्यक्ष आलोक मल्लिक और पंडा धर्मरक्षिणी सभा के महामंत्री निर्मल झा मंटू ने सभी लोगों से बाबा मंदिर को तंबाकू मुक्त क्षेत्र बनाने में सहयोग करने तथा बाबा मंदिर की पवित्रता को कायम रखने पर सबकी भागीदारी पर जोर दिया.

Kumar Aditya

Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण