CrimeNational

CBI की संगठित साइबर अपराध के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, 26 गिरफ्तार

केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने संगठित साइबर अपराध से जुड़े 26 आरोपितों को गिरफ्तार किया है। चार दिन पहले गुरुवार को पूणे, हैदराबाद, अहमदाबाद और विशाखापत्तनम में अलग अलग 32 जगहों पर छापेमारी के दौरान इन्हें गिरफ्तार किया गया था। सीबीआई की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार तलाशी के दौरान महत्वपूर्ण डिजिटल साक्ष्य और आपत्तिजनक सामग्री बरामद की गई। संगठित साइबर अपराध नेटवर्क पर प्राप्त इनपुट के आधार पर अंतर्राष्ट्रीय संचालन प्रभाग ने सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया था।

170 व्यक्तियों को हिरासत में लिया

सीबीआई के मुताबिक, तलाशी के दौरान टीम ने चार कॉल सेंटरों वी.सी. इंफ्रोमेट्रिक्स प्राइवेट लिमिटेड, रीजेंट प्लाजा, पुणे; वी.सी. इंफ्रोमेट्रिक्स प्राइवेट लिमिटेड, मुरली नगर, विशाखापत्तनम; वायाजेक्स सॉल्यूशंस, हैदराबाद; अत्रिया ग्लोबल सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड, विशाखापत्तनम में चल रही ऑनलाइन आपराधिक गतिविधियों में लिप्त 170 व्यक्तियों को हिरासत में लिया। इसमें से 26 आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया गया। अवैध कॉल सेंटरों में अन्य श्रमिकों की भूमिका पर जांच और पूछताछ जारी है।

951 वस्तुओं को जब्त किया गया

सीबीआई की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि इस साइबर अपराध नेटवर्क द्वारा आपराधिक गतिविधि और पीड़ितों को ठगने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों, मोबाइल फोन, लैपटॉप, वित्तीय जानकारी, संचार रिकॉर्ड और आपत्तिजनक सामग्री सहित 951 वस्तुओं को जब्त किया गया है। इसके अतिरिक्त 58.45 लाख रुपये नकद, लॉकर की चाबियाँ और तीन लग्जरी वाहन बरामद किए गए हैं।

Kumar Aditya

Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण