BiharPatna

दुबई सैर पर गये मंत्री अशोक चौधरी के शराब पार्टी का फोटो वायरल

एक इवेंट कंपनी के कार्यक्रम में शामिल होने दुबई गये बिहार सरकार के मंत्री औऱ जेडीयू के राष्ट्रीय महासचिव अशोक चौधरी की एक वायरल तस्वीर से सियासी गलियारे में खलबली मच गयी है. ये तस्वीर एक शराब पार्टी की लग रही है. हालांकि फर्स्ट बिहार इस वायरल तस्वीर की पुष्टि नहीं करता है.

मंत्री की पार्टी

जो तस्वीर वायरल हुई है, उसमें पांच लोग बैठे दिख रहे हैं. कुर्सी और सोफे पर तीन महिलायें औऱ दो पुरूष हैं. उनके सामने एक टेबल रखा है, जिस पर वाइन और शैंपेन की बोतल रखी हुई है. मंत्री अशोक चौधरी जिस ओर बैठे हैं उधर ही एक ग्लास के साथ साथ साथ वाइन ग्लास भी रखा हुआ है. वैसे तस्वीर में मंत्री अशोक चौधरी के हाथ में प्लेट है और वे कुछ खाते हुए दिख रहे हैं.

दुबई की तस्वीर

ये तस्वीर उसी इवेंट की बतायी जा रही है, जिसमें शामिल होने के लिए अशोक चौधरी दुबई गये हुए हैं. अशोक चौधरी ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट के जरिये ये बताया था कि उन्होंने 28 सितंबर को दुबई में  प्रतिष्ठित इंडो-अरब लीडर्स समिट एंड अवार्ड समारोह में भाग लिया था. अशोक चौधरी ने ये भी कहा था कि उन्होंने इस इंटरनेशनल कार्यक्रम में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के ऐतिहासिक काम के बारे में लोगों को बताया था.

अब जो तस्वीर वायरल हुई है वह उसी इवेंट की बतायी जा रही है. वाइन और शैंपेन पार्टी की इस तस्वीर में मंत्री अशोक चौधरी के साथ वही व्यक्ति नजर आ रहे हैं जो इस तथाकथित इंटरनेशनल समारोह के मंच पर दिख रहे थे. तस्वीर का बैकग्राउंड बता रहा है कि ये पार्टी किसी होटल में चल रही है. इसमें शामिल लोगों के चेहरे पर मस्ती के भाव स्पष्ट तौर पर दिख रहे हैं.

तस्वीर वायरल होने के बाद सियासी खलबली

वैसे फर्स्ट बिहार इस वायरल तस्वीर की पुष्टि नहीं करता है लेकिन इसने बिहार के सियासी गलियारे में खलबली मचा दी है. बता दें कि बिहार में पूर्ण शराबबंदी है और नीतीश कुमार इसे अपनी सबसे बड़ी उपलब्धियों में से एक बताते हैं. मंत्री अशोक चौधरी खुद को नीतीश कुमार का सबसे वफादार बताते नहीं थकते. फिर वाइन पार्टी में बैठे उनकी तस्वीर कैसे सामने आ गयी. जेडीयू के नेताओं ने न सिर्फ खुद शराब नहीं पीने बल्कि दूसरों को भी नहीं पीने देने की कसम खा रखी है. विपक्षी पार्टियों ने अशोक चौधरी की वायरल तस्वीर को लेकर तीखे सवाल पूछना शुरू कर दिया है.

बता दें कि मंत्री अशोक चौधरी ने जिस इंटरनेशनल समिट और अवार्ड समारोह में शामिल होने का दावा किया था, फर्स्ट बिहार ने दुबई के उस तथाकथित अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रम इंडो-अरब लीडर्स समिट एंड अवार्ड्स की पड़ताल की थी. कार्यक्रम का नाम ऐसा था  मानो भारत और अरब देशों के लीडर्स बैठकर बड़ी चर्चा करने वाले हों और वहां दिग्गजों को सम्मानित किया जाना हो. हमारी खोजबीन में पता चला कि दिल्ली की एक इवेंट मैनेजमेंट कंपनी ने दुबई के एक होटल में इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया था. ये पूरी तरह से एक इवेंट था, जिसमें गेस्ट भी चुन चुन कर बुलाये गये थे.

बिहार सरकार के मंत्री अशोक चौधरी के सोशल मीडिया पोस्ट पर इंडो-अरब लीडर्स समिट एंड अवार्ड्स का नाम सुनकर आपको लग रहा होगा कि इसमें बेहतरीन काम करने वाले लीडर्स को अवार्ड दिया गया होगा. हकीकत ये है कि इवेंट को आय़ोजित करने वाली कंपनी कार्यक्रम के कुछ घंटे पहले तक लोगों को मेल मैसेज भेज कर उन्हें कह रही थी कि हमारे कार्यक्रम में आकर अवार्ड ले जाइये. अवार्ड पाने के लिए कुछ खास शर्तों को पूरा करने का भी संदेश दिया जा रहा था. शर्त पूरा करिये और अवार्ड ले जाइये.

फर्स्ट बिहार की छानबीन में पता चला कि दुबई के कार्यक्रम के आयोजकों का एकमात्र काम जगह-जगह ऐसे ही इवेंट आय़ोजित करना है. इन आयोजकों ने अब तक लीडर्स अवार्ड, प्राइड अवार्ड जैसे कुछ कार्यक्रमों का आय़ोजन किया है. इसमें शामिल होने वाले गेस्ट औऱ अवार्ड पाने वाले भी उसी किस्म के रहे हैं.

इंटरनेशनल कार्यक्रम के गेस्ट कैसे-कैसे

इस इंडो-अरब लीडर्स समिट एंड अवार्ड्स में शामिल होने वाले मेहमानों की सूची भी मजेदार है. केंद्र सरकार में एक दौर में मंत्री रहे सुरेश प्रभु पिछले 6-7 सालों से राजनीति में हाशिये पर हैं. किसी पार्टी में उऩके लिए कोई जगह नहीं है. इस इंटरनेशनल कार्यक्रम के आय़ोजकों ने सुरेश प्रभु को अपने कार्यक्रम का मुख्य अतिथि बनाया था.

कार्यक्रम के दूसरे गेस्ट थे सिंगर कुमार शानू. कुमार शानू फिल्मी दुनिया से बाहर हो चुके हैं. छोटे स्टेज प्रोग्राम या ऐसे कार्यक्रमों में ही वे दिख जाते हैं. दुबई में रहने वाले एक भारतीय कारोबारी ने बताया कि कुमार शानू अक्सर दुबई के होटलों में आयोजित होने वाले छोटे कार्यक्रम में दिख जाते हैं.

मंत्री अशोक चौधरी का इंडो-अरब लीडर्स समिट एंड अवार्ड्स कार्यक्रम कितना बड़ा था, इसका अंदाजा इस बात से लगाइये कि इस कार्यक्रम में दुबई या किसी अरब देश का सांसद-विधायक की हैसियत वाला व्यक्ति भी मौजूद नहीं था. इस इंटरनेशनल कार्यक्रम में अरब देशों के नेता के तौर पर मोहम्मद एस. अल किंदी मौजूद थे. वे 18 साल पहले संयुक्त अरब अमीरात (.यूएई) सरकार में दो साल के लिए मंत्री रहे थे. उसके बाद उनके राजनीतिक सफर की कोई जानकारी नहीं है.

अशोक चौधरी का नाम नहीं

फर्स्ट बिहार ने इंडो-अरब लीडर्स समिट एंड अवार्ड्स कार्यक्रम के आयोजकों की पूरी पड़ताल की. कार्यक्रम के पहले तक उन्होंने कहीं ये प्रचारित नहीं किया कि बिहार सरकार के मंत्री अशोक चौधरी भी उनके इंटरनेशनल कार्यक्रम में शामिल होंगे. सोशल मीडिया पर तीन-चार दिन पहले का एक पोस्टर दिखा, जिसमें सुरेश प्रभु को कार्यक्रम का मुख्य अतिथि बताया गया था. लेकिन अशोक चौधरी का नाम ना तो अतिथि के तौर पर प्रचारित किया गया और ना ही अवार्ड पाने वाले के तौर पर.

ऐसे इंटरनेशनल समारोह का जमकर प्रचार

दुबई के इंडो-अरब लीडर्स समिट एंड अवार्ड्स की पूरी पड़ताल के बाद जो कहानी सामने आयी, वह हमने आपको बतायी. लेकिन खास बात ये रही कि मंत्री अशोक चौधरी और उनके समर्थकों ने इसे ऐसे प्रचारित किया जैसे मंत्री जी को बड़ा इंटरनेशनल सम्मान मिल गया हो.

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण