EducationBiharPatna

दुर्गा पूजा की छुट्टी में कटौती से भड़के शिक्षक, कहा..काला पट्टी बांधकर जताएंगे विरोध

दुर्गा पूजा की छुट्टी में कटौती को लेकर बिहार के सरकारी स्कूल के टीचर नाराज हैं। वो लगातार नवरात्र की छुट्टी बढ़ाए जाने की मांग कर रहे हैं। दुर्गा पूजा की छुट्टी में कटौती किये जाने से गुस्साएं शिक्षकों का कहना है कि पहले सरकारी स्कूलों में कलश स्थापना से लेकर विजयदशमी तक दुर्गा पूजा की छुट्टी दी जाती थी। लेकिन पिछले कई वर्षों से स्कूलों में अवकाश में कटौती की जा रही है।

सरकार के इस फैसले से नाराज शिक्षक नेता अमित विक्रम का कहना है कि पहले भी तीज और जितिया व्रत में छुट्टी रद्द की गई थी। जब शिक्षकों ने विरोध जताया तब छुट्टी बहाल की गयी। अब फिर दुर्गा पूजा की छुट्टी में कटौती गयी है। यदि अगले दो दिन में दशहरा पूजा की छुट्टी स्कूलों में नहीं दी गयी तब 3 अक्टूबर से सभी विद्यालयों में शिक्षक हाथों में काला पट्टी बांधकर विरोध जताते हुए शैक्षणिक कार्य करेंगे। शिक्षक कलश स्थापन से लेकर विजयादशमी तक छुट्टी दिये जाने की मांग कर रहे हैं।

वही कुछ शिक्षकों का यह भी कहना है कि यदि उनकी मांगें नहीं मानी गयी तो कल से बिहार के सभी स्कूलों में शिक्षक दुर्गा सप्तशती का पाठ करेंगे। नाराज शिक्षकों का कहना है कि बिहार सरकार स्कूलों में कलश स्थापन करने के लिए शिक्षकों को मजबुर कर रही है। बता दें कि इस बार शारदीय नवरात्रि 3 अक्टूबर 2024 दिन गुरुवार से शुरू हो रहा है। 8 अक्टूबर को महापचंमी, 9 अक्टूबर को महाषष्ठी, 10 अक्टूबर को महासप्तमी, 11 अक्टूबर को महाअष्टमी, 12 अक्टूबर को महानवमी और 12 अक्टूबर को ही विजयादशमी के साथ दुर्गा पूजा का समापन होगा।

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण