National

क्या होता है सूर्य ग्रहण, भारत मे दिखेगा सूर्य ग्रहण जानें समय

सूर्य ग्रहण एक बड़ी खगोलीय घटना है। वहीं, भारत में इस घटना को लेकर विशेष महत्त्व है।

यहां हिंदू धर्म में इस घटना का विशेष महत्त्व है। क्योंकि, इस घटना से सूतक काल को भी जोड़कर देखा जाता है। इस इस वर्ष साल का आखिरी सूर्य ग्रहण लग रहा है। यह इस बार दूसरा सूर्य ग्रहण है। इससे पहले 8 मई 2024 को पहला सूर्य ग्रहण लगा था। हालांकि, इस बार सूर्य ग्रहण अद्भुत होगा, जिसमें आकाश में रिंग ऑफ फायर बनेगा।

इस लेख के माध्यम से हम सूर्य ग्रहण के प्रकार, सही तारीख और समय जानेंगे। सूर्य ग्रहण चार प्रकार के होते हैं, जिसमें एक पूर्ण सूर्य ग्रहण, दूसरा आंशिक सूर्य ग्रहण, तीसरा वलयाकार सूर्य ग्रहण और चौथा हाइब्रिड सूर्य ग्रहण।

क्या होता है सूर्य ग्रहण सबसे पहले हम यह जान लेते हैं कि आखिर पूर्ण सूर्य ग्रहण क्या होता है, तो आपको बता दें कि जब चंद्रमा, सूर्य और पृथ्वी के बीच आ जाता है, तो सूर्य की रोशनी आना बंद हो जाती है। हालांकि, इस दौरान चंद्रमा सूर्य को पूरी तरह से नहीं ढकता है, बल्कि सूर्य के किनारे चमकते रहते हैं। इस घटना को हम वलयाकार सूर्य ग्रहण के रूप में जानते हैं। इस बार के सूर्य ग्रहण में आसमान में Ring of Fire यानि कि आग का एक छल्ला दिखेगा।

यह अपने आप में एक अद्भुत आकृति रहती है, जो कि खगोल वैज्ञानिकों को अपनी ओर आकर्षित करती है। Surya Grahan Date and Time: कब लग रहा है सूर्य ग्रहण यह इस बार का दूसरा सूर्य ग्रहण है। इससे पहले 8 अप्रैल 2024 को साल का पहला सूर्य ग्रहण लगा था। हालांकि, इस बार साल का आखिरी और दूसरा सूर्य ग्रहण दो अक्टूबर को लग रहा है। Surya Grahan 2024 Date and Time: कितने बजे लग रहा है सूर्य ग्रहण इस बार के सूर्य ग्रहण की टाइमिंग की बात करें, तो यह 6 घंटे 3 मिनट तक रहेगा, जो कि 9 बजकर 14 मिनट पर शुरू होगा और देर रात 3 बजकर 17 मिनट पर खत्म हो जाएगा।

बिहार में बाढ़ राहत के लिए भारतीय वायु सेना ने संभाली कमान बिहार के बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करने रवाना हुए सीएम नीतीश पति की तारीफ सुन हसी नही रोक पाई पत्नी भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे