BiharPatna

बिहार के बिहटा में बनेगा 300 बेड का स्पेशियलिटी अस्पताल

कैबिनेट ने मंगलवार को बिहटा में 300 बेड के स्पेशियलिटी अस्पताल के साथ-साथ मुजफ्फरपुर कैंसर अस्पताल में 100 बेड के पैलिऐटिव केयर यूनिट निर्माण के प्रस्ताव को हरी झंडी दे दी है।

बैठक के बाद कैबिनेट विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ. एस. सिद्धार्थ ने बताया कि सुभाष मेडिकल कॉलेज व अस्पताल में 300 बेड के स्पेशियलिटी अस्पताल के लिए 66.19 करोड़ के निजी पूंजी निवेश की स्वीकृति दी गयी। एक अन्य प्रस्ताव में एसकेएमसीएच मुजफ्फरपुर परिसर स्थित होमी भाभा कैंसर अस्पताल एवं अनुसंधान केंद्र में कैंसर के मरीजों के पैलिऐटिव केयर के लिए 100 बेड के एक केंद्र बनेगा। यह निर्माण टाटा स्मारक केंद्र मुंबई करेगा। मंत्रिमंडल ने इस के लिए 1.20 अरब रुपए स्वीकृत किए हैं।

एलएन मिश्र संस्थान की नियमावली में संशोधन 

ललित नारायण मिश्र आर्थिक विकास एवं सामाजिक परिवर्तन संस्थान की सेवा शर्त नियमावली पर सरकार ने मुहर लगाई है। इसके तहत जहां-जहां बिहार लोक सेवा आयोग दर्ज है वहां यूनिवर्सिटी कमीशन किया गया है, साथ ही जहां बिहार सर्विस है उसे एआईसीटी किया गया है।

सीबीआई के रिटायर अधिकारी आएंगे एसवीयू में

कैबिनेट ने विशेष निगरानी इकाई, पटना में सीबीआई से रिटायर पुलिस अधीक्षक स्तर के अधिकारी को संविदा पर नियोजित करने का प्रस्ताव स्वीकृत किया। इन्हें 95 हजार रुपए मानदेय मिलेंगे। पहले इन्हें 70 हजार मिलते थे।

तीन आवासीय विद्यालय के लिए 161.8 करोड़

सुपौल के बसंतपुर मौजा, मधेपुरा के रसुलपुर धुरिया और मुजफ्फरपुर में वक्फ की जमीन पर 560-560 बेड के अल्पसंख्यक आवासीय विद्यालय निर्माण का प्रस्ताव स्वीकृत किया गया है। 161.8 करोड़ से अधिक की राशि स्वीकृत की गई है।

180 वार्डो में पेय जलापूर्ति के लिए 28.63 करोड़

मंत्रिमंडल ने पंचायती राज विभाग के 169 अपूर्ण वार्डों एवं लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग के नियंत्रण वाले 11 वार्डो यानी कुल 180 वार्डो में जलापूर्ति योजनाओं के निर्माण के लिए 28.63 करोड़ रुपये स्वीकृत किए हैं।

राज्य सरकार ने वैसे मामलों में जहां पति और पत्नी दोनों पुरानी पेंशन योजना से आच्छादित थे और उनके मृत्योपरांत पात्र संतान को अनुमान्य दोहरा पारिवारिक पेंशन की ऊपरी सीमा तय कर दी है।

Kumar Aditya

Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.

बिहार में बाढ़ राहत के लिए भारतीय वायु सेना ने संभाली कमान बिहार के बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करने रवाना हुए सीएम नीतीश पति की तारीफ सुन हसी नही रोक पाई पत्नी भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण CM नीतीश कुमार पहुंचे रोहतास