International News

ईरान की मिसाइलों ने मोसाद मुख्यालय और इजरायली एयरबेस को बनाया निशाना, F-35 लड़ाकू विमान भी शामिल

ईरान के सैन्य अधिकारी मोहम्मद बाघेरी के हवाले से ईरानी सरकारी टेलीविजन ने दावा किया कि ईरान ने मंगलवार देर रात इजरायल के दो सैन्य ठिकानों और इजरायल की रक्षा सेवा मोसाद के मुख्यालय को निशाना बनाकर बैलिस्टिक मिसाइलें दागीं। ईरानी सशस्त्र बलों के जनरल स्टाफ प्रमुख मोहम्मद बाघेरी ने प्रेस टीवी को बताया कि नेवातिम हासे, नेत्ज़ारिम सैन्य सुविधा और तेल नोफ़ खुफिया इकाई पर मंगलवार रात को ऑपरेशन ट्रू प्रॉमिस II (Operation True Promise II) नामक हमला किया गया।

हिजबुल्लाह नेता सैय्यद हसन नसरल्लाह की हत्या के जवाब में किया गया हमला

तेहरान टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, नेवटिम एयर बेस पर इजरायल के F-35 फाइटर जेट्स मौजूद हैं, यह भी बताया गया है कि 27 सितंबर को बेरूत पर बमबारी करने वाले फाइटर जेट्स इसी मिलिट्री एयर बेस से उड़ान भरते थे। ईरानी समाचार आउटलेट के अनुसार, इस्लामिक रिवोल्यूशन गार्ड कॉर्प्स ने तीन जगहों को निशाना बनाने के लिए हाइपरसोनिक फतह मिसाइलों का इस्तेमाल किया। इस बीच, बाघेरी ने आगे कहा कि ईरान ने जानबूझकर नागरिक ठिकानों और बुनियादी ढांचे पर हमला नहीं किया। बाघेरी ने कहा कि ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशन गार्ड कॉर्प्स (आईआरजीसी) एयरोस्पेस फोर्स द्वारा बैलिस्टिक मिसाइल हमला 31 जुलाई को हमास प्रमुख इस्माइल हनियाह और आईआरजीसी कमांडर अब्बास निलफोरुशन की हत्या और 27 सितंबर को बेरूत में हिजबुल्लाह नेता सैय्यद हसन नसरल्लाह की हत्या के जवाब में किया गया था।

यह कार्रवाई ईरान के हितों और नागरिकों की सुरक्षा के लिए

ईरान के राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन ने कहा है कि इजरायल के विरुद्ध ईरान की सैन्य कार्रवाई उसके वैध अधिकारों के अनुरूप तथा ईरान और व्यापक क्षेत्र दोनों के लिए शांति और सुरक्षा सुनिश्चित करने के उद्देश्य से की गई थी। पेजेशकियन ने अपने बयान में कहा, “यह कार्रवाई ईरान के हितों और नागरिकों की सुरक्षा के लिए है।”

जश्न मनाया गया

समाचार एजेंसी ईरना के मुताबिक, ईरान के कई शहरों और कस्बों में लोग मंगलवार रात को ईरानी, ​​लेबनानी और फिलिस्तीनी झंडे लेकर सड़कों और चौराहों पर उतरे और जश्न मनाया और इस्लामिक रिवोल्यूशन गार्ड्स कॉर्प्स द्वारा इजरायली सैन्य ठिकानों को सफलतापूर्वक निशाना बनाए जाने के प्रति अपनी एकजुटता व्यक्त की। हालाँकि, इज़रायली अधिकारियों ने बताया कि ईरान ने लगभग 180 मिसाइलों के साथ एक बड़ा मिसाइल हमला किया, लेकिन उनमें से अधिकांश को रोक दिया गया।

नेतन्याहू ने अपने देश पर ईरान के मिसाइल हमले को बताया “बड़ी गलती”

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अपने देश पर ईरान के मिसाइल हमले को “बड़ी गलती” बताया और कहा कि तेहरान को इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी। उन्होंने कहा, “ईरान ने आज एक बड़ी गलती की है और उसे इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी। ईरानी शासन हमारी खुद की रक्षा करने की दृढ़ता और अपने दुश्मनों से बदला लेने की हमारी दृढ़ता को नहीं समझता है।”

राष्ट्रपति बाइडेन ने मिसाइलों को मार गिराने का निर्देश दिया

इस बीच, अमेरिकी सेना की सेंट्रल कमांड ने घोषणा की कि एफ-16 और एफ-15ई लड़ाकू विमानों और ए-10 हमलावर विमानों के तीन अतिरिक्त दस्ते पश्चिम ए में पहुंच रहे हैं तथा एक स्क्वाड्रन पहले ही पहुंच चुका है।व्हाइट हाउस स्थिति कक्ष के अपडेट के अनुसार, राष्ट्रपति बाइडेन ने अमेरिकी सेना को ईरानी हमलों के खिलाफ इजरायल की रक्षा में सहायता करने और इजरायल को निशाना बनाने वाली मिसाइलों को मार गिराने का निर्देश दिया।

ईरान का हमला “एक घृणित अक्रामकता”

रक्षा सचिव लॉयड जे. ऑस्टिन तृतीय ने मंगलवार रात कहा कि अमेरिकी सेना, जिसने इजरायल की मिसाइलों को मार गिराने में मदद की थी, अमेरिकी सैनिकों की रक्षा करने तथा इजरायल की रक्षा में मदद करने के लिए तैयार है। एक बयान में उन्होंने ईरान के हमले को “एक घृणित अक्रामकता” कहा।

Kumar Aditya

Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.

बिहार में बाढ़ राहत के लिए भारतीय वायु सेना ने संभाली कमान बिहार के बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करने रवाना हुए सीएम नीतीश पति की तारीफ सुन हसी नही रोक पाई पत्नी भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण CM नीतीश कुमार पहुंचे रोहतास