International NewsNational

भारत ने भारतीय नागरिकों से सावधानी बरतने और पश्चिम एशिया की यात्रा से बचने की सलाह की जारी

भारत ने बुधवार को पश्चिम एशिया में बिगड़ती सुरक्षा स्थिति के कारण वहां के सभी पक्षों से संयम बरतने तथा नागरिकों की सुरक्षा का आह्वान किया। विदेश मंत्रालय ने आज एक बयान जारी कर भारतीय नागरिकों से सावधानी बरतने और ईरान की अनावश्यक यात्रा से बचने का आग्रह किया है।

भारत के विदेश मंत्रालय द्वारा जारी एडवाइजरी में कहा गया है कि वर्तमान में ईरान में रह रहे भारतीय नागरिकों को सतर्क रहना चाहिए और तेहरान स्थित भारतीय दूतावास के संपर्क में रहना चाहिए। मंत्रालय ने कहा कि हम पश्चिम एशिया में सुरक्षा स्थिति के बिगड़ने से बहुत चिंतित हैं और सभी संबंधित पक्षों से संयम बरतने तथा नागरिकों की सुरक्षा का आह्वान दोहराते हैं।

विदेश मंत्रालय ने कहा, “हम क्षेत्र में सुरक्षा स्थिति में हाल ही में हुई वृद्धि पर बारीकी से नजर रख रहे हैं। भारतीय नागरिकों को ईरान की सभी गैर-जरूरी यात्राओं से बचने की सलाह दी जाती है। वर्तमान में ईरान में रहने वाले लोगों से अनुरोध है कि वे सतर्क रहें और तेहरान में भारतीय दूतावास के संपर्क में रहें।”

विदेश मंत्रालय ने यह भी कहा कि महत्वपूर्ण है कि संघर्ष व्यापक क्षेत्रीय आयाम न ले ले और हम आग्रह करते हैं कि सभी मुद्दों को बातचीत और कूटनीति के माध्यम से हल किया जाना चाहिए।

भारत ने यह सुरक्षा सलाह ईरान द्वारा इजरायल पर बैलिस्टिक मिसाइल हमले के कारण उत्पन्न क्षेत्रीय अस्थिरता के बाद जारी की है, जिसके कारण जवाबी कार्रवाई शुरू हो गई है तथा लेबनान में इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच व्यापक सैन्य संपर्क स्थापित हो गया है।

टाइम्स ऑफ इजराइल ने एक्स पर एक पोस्ट में बताया कि इजराइल रक्षा बलों (आईडीएफ) ने दक्षिणी लेबनान के दो दर्जन गांवों के निवासियों को तुरंत खाली करने के लिए अलर्ट जारी किया है। एक अन्य अपडेट में कहा गया, “आईडीएफ ने बताया कि आज सुबह लेबनान से उत्तरी इजरायल पर लगभग 50 रॉकेट दागे गए, जिसके कारण क्षेत्र में जमीनी अभियानों को समर्थन देने के लिए अतिरिक्त बलों की तैनाती की गई।”

तेल अवीव स्थित भारतीय दूतावास भी स्थिति पर बारीकी से नजर रख रहा है तथा उसने इजराइल में भारतीय नागरिकों के लिए अपनी सुरक्षा सलाह जारी की है। दूतावास ने नागरिकों को सतर्क रहने, अनावश्यक यात्रा से बचने तथा सुरक्षित स्थानों पर रहने की चेतावनी दी है, क्योंकि ईरान की ओर से मिसाइल हमले में इजरायली नागरिकों को निशाना बनाना जारी हैं।

Kumar Aditya

Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.

बिहार में बाढ़ राहत के लिए भारतीय वायु सेना ने संभाली कमान बिहार के बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करने रवाना हुए सीएम नीतीश पति की तारीफ सुन हसी नही रोक पाई पत्नी भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण CM नीतीश कुमार पहुंचे रोहतास