HazaribaghJharkhand

प्रधानमंत्री मोदी ने झारखंड में 83,000 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं का किया उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज (बुधवार) को झारखंड के हजारीबाग में 83,300 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास, उद्घाटन और शुभारंभ किया। दोपहर 1:10 बजे विशेष विमान से वह रांची के बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पहुंचे। इसके बाद प्रधानमंत्री हेलीकॉप्टर से हजारीबाग पहुंचे। पीएम मोदी का यह दौरा 17 दिनों में दूसरी बार है, जब वह झारखंड आए हैं, इससे पहले वे 15 सितंबर को जमशेदपुर आए थे। जनजातीय समुदायों के लिए शैक्षिक बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देने के लिए, प्रधानमंत्री ने यहां 40 एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों (ईएमआरएस) का उद्घाटन किया और 2,800 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाले 25 ईएमआरएस की आधारशिला रखी।

प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार, यह पहल 30 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 549 जिलों और 2,740 ब्लॉकों के लगभग 63,000 गांवों को कवर करेगी, जिससे 5 करोड़ से अधिक आदिवासी लोगों को सीधे लाभ होगा। प्रधानमंत्री ने धरती आबा जनजातीय ग्राम उत्कर्ष अभियान योजना का भी शुभारंभ किया, जिसका कुल व्यय 79,150 करोड़ रुपये से अधिक है।

प्रधानमंत्री मोदी हजारीबाग के विनोबा भावे विश्वविद्यालय के मटवारी गांधी मैदान में आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए। इस माैके पर प्रधानमंत्री ने जोहार कहकर संबोधित किया। उन्हाेंने कहा कि हमारा आदिवासी समाज तभी आगे बढ़ेगा जब आदिवासी युवाओं को अच्छी शिक्षा का अवसर मिलेगा। आज हमारी सरकार आदिवासी इलाकों में 40 एकलव्य स्कूल का शिलान्यास करने जा रही है, ताकि हमारे जनजातीय समाज को बेहतर शिक्षा मिले। पीएम मोदी ने कहा कि एक बार फिर मुझे यहां आने का सौभाग्य मिला। कुछ दिन पहले मैं झारखंड आया था। वहां से मैंने बड़ी संख्या में लोगों को आवास दिया। आज मैं यहां से फिर जनजातीय ग्राम योजना की शुरुआत करने जा रहा हूं। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी का मानना था कि भारत का विकास तभी हो सकता है कि जब आदिवासियों का विकास होगा।

इससे पहले दिन में, पीएम मोदी के दौरे से पहले, झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने पीएम मोदी के स्वागत के लिए लोगों में उल्लेखनीय उत्साह पर प्रकाश डाला। झारखंड में दिसंबर 2024 तक 81 सदस्यीय विधानसभा के लिए चुनाव होने की उम्मीद है, क्योंकि मौजूदा सरकार का कार्यकाल जनवरी 2025 में समाप्त होने वाला है।हालांकि चुनाव आयोग ने अभी तक चुनाव कार्यक्रम की घोषणा नहीं की है।

Kumar Aditya

Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.

बिहार में बाढ़ राहत के लिए भारतीय वायु सेना ने संभाली कमान बिहार के बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करने रवाना हुए सीएम नीतीश पति की तारीफ सुन हसी नही रोक पाई पत्नी भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण CM नीतीश कुमार पहुंचे रोहतास