Bihar

बिहार में हथिया नक्षत्र भी बरसेगा खूब, नवरात्र के पहले दिन इन जिलों में होगी बारिश

बिहार में बाढ़ से भयावह स्थिति है. सिर्फ 3 से 5 दिन की बारिश ने पूरे उत्तर बिहार को अस्त-व्यस्त कर दिया है. ऊपर से नेपाल से आयी बाढ़ ने हालात और गंभीर बना दिया है. हालांकि अगले 6 दिन के लिए मौसम विभाग ने जो भविष्यवाणी की है, वो राहत वाली है.

मौसम विभाग के अनुसार हथिया इस बार खूब बरसेगा, लेकिन नवरात्रि के पहले दिन कहीं भी भारी बारिश के आसार नहीं है. पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी, मधुबनी, सुपौल,अररिया, किशनगंज जिलों के एक या दो स्थानों पर हल्की या मध्यम बारिश की संभावना है.

न्यूनतम तापमान भी रहेगा सामान्य से ज्यादा

पटना मौसम विज्ञान केंद्र ने इसी बीच पूरे नवरात्रि के लिए मौसम का पूर्वानुमान जारी कर दिया है. पटना मौसम विभाग के मुताबिक नवरात्रि में बिहार राज्य के अधिकतर हिस्सों में सामान्य अथवा सामान्य से अधिक वर्षापात होने का पूर्वानुमान है, जिसकी संभावना 30 से 40 प्रतिशत है. वहीं बिहार के अधिकतर हिस्सों में इस दौरान अधिकतम तापमान भी सामान्य से अधिक रहने की की संभावना है. पटना मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से जारी अपडेट के अनुसार दौरान बिहार राज्य के अधिकतर हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना है.

बिहार में मॉनसून सामान्य से 20 फीसदी कम बरसा

बिहार में सितंबर तक मॉनसून का लेखा-जोखा भी जारी किया गया है. इसके अनुसार बिहार में मॉनसून ऋतु 2024 में संयची रूप से कुल वर्षा 798.3 मिलीमीटर दर्ज की गई, जो सामान्य से 20 फीसदी कम है. इस कारण बिहार के पांच जिले अक्टूबर माह में भी सामान्य से अधिक गर्म रहेंगे. सितंबर में सबसे ज्यादा तापमान 40.2 डिग्री सेल्सियस तापमान 3 सितंबर 2024 को सीतामढ़ी में दर्ज किया गया, जबकि सबसे कम न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस मोतिहारी में 38 सितंबर को दर्ज किया गया.

बिहार में बाढ़ राहत के लिए भारतीय वायु सेना ने संभाली कमान बिहार के बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करने रवाना हुए सीएम नीतीश पति की तारीफ सुन हसी नही रोक पाई पत्नी भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण CM नीतीश कुमार पहुंचे रोहतास