BiharCrime

SC का बड़ा फैसला :पूर्व मंत्री बृज बिहारी प्रसाद की हत्या मामले में मुन्ना शुक्ला समेत 2 को उम्रकैद, सूरज भान बरी

बिहार के पूर्व मंत्री बृज बिहारी प्रसाद की हत्या के मामले पर सुप्रीम कोर्ट गुरुवार को फैसला सुनाया। साल 1998 में बृज बिहारी प्रसाद की हत्या कर दी गई थी। अब इस मामले को लेकर जस्टिस संजीव खन्ना, जस्टिस संजय कुमार और जस्टिस आर महादेवन की बेंच 3 अक्टूबर की बजे फैसला सुनाया। बृज बिहारी प्रसाद की पत्नी और पूर्व बीजेपी सांसद रमा देवी और सीबीआई की अपील पर फैसला सुनाया गया।

जिसमें लोकसभा के राजद कैंडिडेट मुन्ना शुक्ला को उम्रकैद की सजा सुनाई गई है। देश की सबसे बड़ी अदालत ने दोषी मुन्ना शुक्ला और मंटू तिवारी को आजीवन कारावास की सजा सुनाई है कोर्ट ने अपने फैसले में दोनों को 15 दिन के भीतर सरेंडर करने को कहा है। साथ ही पूर्व सांसद सूरज भान सिंह, राजन तिवारी सहित 6 लोगों को बरी करने का फैसला सुनाया।

इससे पहले साल 2014 में इस मामले से जुड़े सभी 8 आरोपियों को पटना हाईकोर्ट से सबूतों के अभाव में बरी कर दिया था। आरोपियों को बरी करने के कोर्ट के फैसले को पत्नी रमा देवी और सीबीआई ने सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी। सुप्रीम कोर्ट ने इनकी अपील पर 22 अगस्त को सुनवाई की थी और फैसला सुरक्षित रख लिया था। इस मामले में पूर्व सांसद सूरजभान सिंह, पूर्व विधायक विजय कुमार शुक्ला उर्फ मुन्ना शुक्ला, राजन तिवारी समेत आठ आरोपियों को पटना हाईकोर्ट ने बरी कर दिया था। वहीं, निचली अदालत ने 8 आरोपियों को साल 2009 में आजीवन कारावास की सजा सुनाई थी।

मालूम हो कि,पूर्व मंत्री की 13 जून 1998 में हत्या हो गई थी। पटना के इंदिरा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज में सुरक्षा इंतजाम के बीच उत्तर प्रदेश के माफिया श्रीप्रकाश शुक्ला ने एके-47 से गोलियां बरसा कर छलनी कर दिया था। इसमें बृज बिहारी प्रसाद की मौत हो गई थी। वहीं, पति की मौत के बाद उनकी पत्नी रमा देवी ने लालू यादव और उनके परिवार पर गंभीर आरोप लगाए थे।

इधर, रमा देवी पति की मौत के बाद राजनीति में सक्रिय हुई। उन्होंने पति की मौत के बाद आरजेडी के टिकट पर लोकसभा चुनाव लड़ा और 12वीं लोकसभा में सांसद की जिम्मेदारी संभाली। इसी के बाद उन्होंने बीजेपी ज्वाइन कर ली और साल 2009 में बीजेपी के टिकट से चुनाव लड़ा और जीत हासिल की। इसी के बाद उन्होंने लगातार 2014 और 2019 में भी जीत का सिलसिला कायम रखा।

Kumar Aditya

Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.

बिहार में बाढ़ राहत के लिए भारतीय वायु सेना ने संभाली कमान बिहार के बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करने रवाना हुए सीएम नीतीश पति की तारीफ सुन हसी नही रोक पाई पत्नी भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण CM नीतीश कुमार पहुंचे रोहतास