CricketNationalSports

महिला टी20 विश्व कप : आज से शुरू हो रहा महामुकाबला

आज 3 अक्तूबर से UAE में महिला टी20 विश्व कप का आगाज हो रहा है। हरमनप्रीत कौर की अगुआई वाली भारतीय टीम 4 अक्टूबर शुक्रवार को महिला टी20 विश्व कप 2024 में अपने अभियान की शुरुआत करेगी। अपने पहले खिताब की तलाश में जुटी भारतीय टीम इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के अलावा ट्रॉफी जीतने की पसंदीदा टीमों में से एक के रूप में टूर्नामेंट की शुरुआत करेगी। महिला टी20 विश्व कप के इस नौवें संस्करण में 10 टीमें भाग लेंगी, जिन्हें दो समूहों- ग्रुप ए और ग्रुप बी में विभाजित किया गया है।

देश में राजनीतिक संकट के कारण टूर्नामेंट को बांग्लादेश से यूएई में स्थानांतरित कर दिया गया था। देर से हुए बदलाव के बावजूद प्रतियोगिता अपने मूल प्रारूप में ही रहेगी और 18 दिनों की अवधि में कुल 23 मैच खेले जाएंगे, जिसका समापन 20 अक्टूबर को फाइनल मैच से होगा। ऑस्ट्रेलिया, भारत और इंग्लैंड को टूर्नामेंट का पसंदीदा माना जा रहा है, लेकिन अन्य टीमें भी अपना प्रभाव छोड़ने और आईसीसी खिताब के लिए प्रतिस्पर्धा करने की कोशिश करेंगी।

महिला टी20 विश्व कप 2024 ग्रुप 

ग्रुप ए : ऑस्ट्रेलिया, भारत, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, श्रीलंका ग्रुप
बी: बांग्लादेश, इंग्लैंड, स्कॉटलैंड, दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज

महिला टी20 विश्व कप में भारतीय टीम 

हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, शैफाली वर्मा, दीप्ति शर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, ऋचा घोष, यास्तिका भाटिया (फिटनेस के आधार पर), पूजा वस्त्राकर, अरुंधति रेड्डी, रेणुका सिंह ठाकुर, दयालन हेमलता, आशा शोभना यादव, श्रेयंका पाटिल (फिटनेस के आधार पर), सजना सजीवन
ट्रैवलिंग रिजर्व: उमा छेत्री (विकेटकीपर), तनुजा कंवेर, साइमा ठाकोर नॉन-ट्रैवलिंग
रिजर्व: राघवी बिस्ट, प्रिया मिश्रा

महिला टी20 विश्व कप में भारत का शेड्यूल

भारत बनाम न्यूजीलैंड : 4 अक्टूबर, शाम 7:30 बजे
भारत बनाम पाकिस्तान : 6 अक्टूबर, दोपहर 3:30 बजे
भारत बनाम श्रीलंका : 9 अक्टूबर, शाम 7:30 बजे
भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया: 13 अक्टूबर, शाम 7:30 बजे

कहां देखें भारत के मैच

महिला टी20 विश्व कप 2024 का प्रसारण भारत में स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर किया जाएगा। महिला टी20 विश्व कप 2024 की लाइव स्ट्रीमिंग डिज्नी+ हॉटस्टार ऐप और वेबसाइट पर उपलब्ध होगी।

पुरस्कार राशि 

महिला क्रिकेट पर बेहतर ध्यान देने और ऐतिहासिक कदम उठाते हुए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने फैसला किया है कि महिला टी20 विश्व कप 2024 में पुरुषों के टूर्नामेंट के समान पुरस्कार राशि होगी। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के इतिहास में यह पहली बार है कि महिला और पुरुष दोनों ही इवेंट में समान पुरस्कार राशि दी जाएगी। इस फैसले के अनुसार महिला टी20 विश्व कप 2024 के विजेताओं को 2.34 मिलियन अमरीकी डॉलर मिलेंगे जो कि 2023 में दक्षिण अफ्रीका में आयोजित पिछले संस्करण में ऑस्ट्रेलिया को दिए गए 1 मिलियन अमरीकी डॉलर से 134 प्रतिशत की भारी वृद्धि है। इस विकास से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में लैंगिक समानता के लिए एक नई मिसाल कायम होने और अन्य खेल निकायों को भी इसका अनुसरण करने के लिए प्रेरित करने की उम्मीद है।


Discover more from Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

बिहार में बाढ़ राहत के लिए भारतीय वायु सेना ने संभाली कमान बिहार के बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करने रवाना हुए सीएम नीतीश पति की तारीफ सुन हसी नही रोक पाई पत्नी भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण CM नीतीश कुमार पहुंचे रोहतास