Bihar

सीएम नीतीश ने किया बाढ़ पीड़ितों के लिए बड़ा ऐलान, दुर्गापूजा के पहले मिलेगी 7- 7 हजार सहायता राशि

बिहार सरकार ने बाढ़ पीड़ितों के लिए बड़ी राहत की घोषणा की है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को बड़ा ऐलान करते हुए बाढ़ पीड़ितों को 7- 7 हजार सहायता राशि देने की घोषणा की. बाढ़ प्रभावितों को दुर्गा पूजा से पहले बाढ़ राहत राशि दे दी जाएगी. सीएम नीतीश ने गुरुवार को बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया. उन्होंने दरभंगा में बाढ़ राहत से जुड़े केंद्र का निरीक्षण किया. सीएम नीतीश ने निरीक्षण के बाद ऐलान किया कि 9 अक्टूबर को बाढ़ राहत राशि का हस्तांतरण किया जाएगा. सभी बाढ़ पीड़ित परिवारों को 7- 7 हजार सहायता राशि दी जाएगी. इसके तहत राज्य के 48 हजार बाढ़ पीड़ितों को 7- 7 हजार सहायता राशि दी जाएगी.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ कई मंत्री  और  विभाग के अधिकारी मौजूदरहे. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार दरभंगा में कई स्थानों पर गए और निरीक्षण किया. अधिकारियों के द्वारा बाढ़ पीड़ितों को दी जा रही सहायता को खुद ग्राउंड जीरो पर जाकर देखा. इसमें बाढ़ पीड़ितों को दी जा रही चूड़ा, चीनी, गुड, चना, माचिस, मोमबत्ती, ओआरएस, चावल, दाल, सोयाबीन, नमक, हल्दी आदि के वितरण का सीएम नीतीश ने जायजा लिया. उन्होंने अधिकारियों को बाढ़ प्रभावितों को सभी प्रकार की सुविधा मुहैया कराने का निर्देश दिया.

दरअसल, कोसी और गंडक नदियों में नेपाल से करीब 13 लाख क्यूसेक पानी छोड़े जाने के कारण बिहार में करीब 16 जिलों में स्थिति गंभीर हो गई है.  उत्तर बिहार में तमाम छोटी-बड़ी नदियों के जलस्तर खतरे के निशान के पार हो चुका है. पिछले एक सप्ताह के दौरान बाढ़ के कारण लाखों लोगों को अपने घर-गांव को छोड़कर विस्थापित होना पड़ा है. बाढ़ का पानी अब धीरे धीरे उतरना शुरू हुआ है लेकिन अभी भी बाढ़ के कारण जिनका घर उजड़ा है उन्हें वापस अपने गांवों में जाने के लिए लम्बा इंतजार करना पड़ सकता है. इसका मुख्य कारण उन गांवों में अब लोगों का घर नष्ट हो जाना और खाने पीने की सामग्री का नहीं होना शामिल है.

सीएम नीतीश के आज के हवाई सर्वेक्षण और जमीनी स्थिति का जायजा लेने का बाद उत्तर बिहार में बाढ़ की आपदा से प्रभावित लोगों को बड़ी राहत देने   की घोषणा के तहत 7-7 हजार रूपये सहायता राशी देने की घोषणा की. उन्होंने स्पष्ट किया कि सभी को दुर्गा पूजा के पहले बाढ़ सहायता राशि उपलब्ध करा दे जाएगी. वहीं बाढ़ प्रभावितों को ज्यादा ज्यादा से सुविधा मिले इसे लेकर भी राज्य सरकार की ओर से विशेष रणनीति बनाई है. इससे लोगों को वापस उनके घरों में भेजना और रोजगार, खाद्यान सामग्री उपलब्ध कराना महत्वपूर्ण है.


Discover more from Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

बिहार में बाढ़ राहत के लिए भारतीय वायु सेना ने संभाली कमान बिहार के बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करने रवाना हुए सीएम नीतीश पति की तारीफ सुन हसी नही रोक पाई पत्नी भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण CM नीतीश कुमार पहुंचे रोहतास