BhagalpurBihar

मां दुर्गा का ये अनोखा भक्त पिछले 22 सालों से सीने पर कर रहा कलश की स्थापना, 9 दिन नहीं छूते अन्न-जल

शारदीय नवरात्रि की शुरुआत गुरुवार से हो गई है। भक्त नौ दिनों तक माता-रानी की भक्ति में खुद को लीन रखेंगे। इस दौरान भक्त मां शेरावाली को प्रसन्न करने के लिए तरह-तरह के कई तरीके अपनाते हैं। ऐसे ही एक भक्त हैं रोहतास जिले के निवासी अंबिका सिंह यादव उर्फ संतन दास त्यागी, जो सीने पर मिट्टी का कलश रखकर मां की आराधना में जुटे हैं। वह पिछले 22 सालों से अपने सीने पर कलश स्थापित करते आ रहे हैं। 70 साल की उम्र पार करने के बाद भी इनमें गजब का उत्साह है।

दरअसल, भागलपुर में नवगछिया प्रखंड के जगतपुर पंचायत के शिव मंदिर परिसर के दुर्गा मंदिर में अंबिका सिंह यादव उर्फ संतन दास त्यागी ने कलश की स्थापना की हैं। सीने पर कलश स्थापित करने वाले भक्त ने बताया कि वह अपने सीने पर 3 से 12 अक्टूबर तक कलश रखेंगे। इस दौरान, वह अन्न, जल व अन्य क्रियाओं का त्याग रखेंगे। जिसे निर्जला व्रत कहा जाएगा।

‘मां की कृपा से ही यह कर पाता हूं’
संतन दास त्यागी का कहना है कि मानव का कल्याण हो, जगत का कल्याण हो और धर्म की रक्षा हो, इसी निमित से वे मां की आराधना करते हैं। उन्होंने कहा कि बस माता का आशीर्वाद है, जो मैं उनकी आराधना कर पाता हूं। उन्होंने बताया कि वो काशी, दिल्ली, गया, रोहतास और भागलपुर जिले में पिछले 22 सालों से अपने सीने पर कलश स्थापित कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि वह सीने पर एक कलश भी लेते है, 9 कलश भी लेते हैं और 5 कलश भी लेते हैं, जैसा सुविधा होता है वैसा करते है। उन्होंने कहा कि मां की कृपा है। मां की कृपा से ही कोई यह कर पाता है। नौ दिनों तक मां की कृपा रहती है, तभी बिना अन्न जल के रहते हैं।

बिहार में बाढ़ राहत के लिए भारतीय वायु सेना ने संभाली कमान बिहार के बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करने रवाना हुए सीएम नीतीश पति की तारीफ सुन हसी नही रोक पाई पत्नी भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण CM नीतीश कुमार पहुंचे रोहतास