NationalPolitics

पीएम मोदी ने पूरे किए लोकसेवा के 23 साल, लोकप्रियता में वैश्विक नेताओं को पीछे छोड़ा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोमवार यानी 7 अक्टूबर 2024 को सत्ता के शीर्ष पर अपने 23 साल पूरे कर रहें हैं। गुजरात में केशुभाई पटेल की जगह पर 7 अक्टूबर, 2001 को मुख्यमंत्री का पद संभालने के बाद से प्रधानमंत्री मोदी 23 साल से सत्ता के शीर्ष पर बने हुए हैं। पहले साढ़े बारह साल से अधिक समय तक गुजरात के मुख्यमंत्री का पद संभाला तो पिछले लगभग साढ़े 10 साल से प्रधानमंत्री का पद संभाल रहे हैं।

मुख्यमंत्री रहते उन्होंने गुजरात को देश में नई पहचान दिलाई तो प्रधानमंत्री रहते दुनिया में भारत का नाम रोशन किया। दो दशक से अधिक के अपने कार्यकाल में प्रधानमंत्री मोदी की पहचान पहले राज्य को देश में सबसे आगे ले जाने फिर देश को दुनिया में सबसे आगे ले जाने वाले प्रशासक के तौर पर हुई। अपने 23 वर्ष के इस सेवाकाल में प्रधानमंत्री मोदी को अनेक पुरस्कार भी मिलें।

अनेक सर्वेक्षणों में लोकप्रियता के मामलों में प्रधानमंत्री मोदी ने तमाम वैश्विक नेताओं को पीछे छोड़ दिया। कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने तथा पाकिस्तान में सर्जिकल स्ट्राइक एवं एयर स्ट्राइक करके उन्होंने न सिर्फ देशवासियों बल्कि समस्त विश्व को भी चौंकाया।

देश को स्वच्छता की ओर आगे बढ़ाना हो या विश्व का सबसे बड़ा वित्तीय समावेशन कार्यक्रम चलाना हो, मेक इन इंडिया की बदौलत दुनिया में भारत का डंका बजाना हो या युद्ध के दौर में शांति को बढ़ावा देना हो, पीएम मोदी हमेशा देश एवं दुनिया की उम्मीदों पर खरे उतरे हैं। यही वजह थी कि देश की जनता ने कुछ महीने पहले ही पीएम मोदी को लगातार तीसरी बार देश की सेवा करने का मौका दिया।

प्रधानमंत्री मोदी को लेकर कुछ खास बातें 

1) प्रधानमंत्री पद तक पहुंचने वाले देश के पहले ऐसे राजनेता जो लगातार 23 साल से शासन में सर्वोच्च पद पर।

2) 50 साल से अधिक राजनीति में लेकिन 50 साल की उम्र तक नहीं लड़ा कोई चुनाव।

3) बीते पांच दशकों में पहले ऐसे प्रधानमंत्री हैं जो अपने गठबंधन को लगातार तीसरी बार पूर्ण बहुमत के साथ देश की सत्ता में लाए।

4) लंबे राजनीतिक जीवन के बावजूद परिवार को रखा राजनीति से दूर।

5) सत्ता के 23 साल में मिले उपहारों तथा पुरस्कारों द्वारा 100 करोड़ रुपये से भी अधिक दान कर चुके हैं।

6) 23 वर्षों का बेदाग एवं भ्रष्टाचार मुक्त शासन।

प्रधानमंत्री मोदी के 23 महत्वपूर्ण फैसले

1) स्वच्छ भारत अभियान

2) प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत 53 करोड़ से भी अधिक लोगों के बैंक खाते खोलना

3) तीन तलाक खत्म करना

4) एक देश, एक टैक्स यानी जीएसटी लागू करना

5) वन रैंक, वन पेंशन

6) देश के इतिहास में पहली बार पाकिस्तान पर सर्जिकल स्ट्राइक तथा एयर स्ट्राइक

7) अयोध्या में राम मंदिर निर्माण कार्य

8) जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाना

9) लाभार्थियों के बैंक खाते में सीधे सरकारी योजनाओं का लाभ

10) प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत 10 करोड़ से भी अधिक परिवारों को मुफ्त गैस कनेक्शन

11) मेक इन इंडिया

12) बेटी बचाओं – बेटी पढाओं

13) तीन नए आपराधिक कानून

14) नारी वंदन अधिनियम

15) सेंट्रल विस्टा परियोजना

16) किसान सम्मान निधि

17) डिजिटल इंडिया – यूपीआई

18) एक देश – एक चुनाव प्रस्ताव को मंजूरी

19) लखपति दीदी

20) आयुष्मान भारत

21) प्रधानमंत्री आवास योजना

22) आत्मनिर्भर भारत अभियान

23) नोटबंदी

पीएम मोदी को मिले अंतरराष्ट्रीय सम्मान

प्रधानमंत्री मोदी को रूस (द ऑर्डर ऑफ द होली एपोस्टल एंड्रयू द फर्स्ट), फिलिस्तीन (ग्रैंड कॉलर ऑफ द स्टेट ऑफ फिलिस्तीन), अफगानिस्तान (अमीर अमानुल्लाह खान पुरस्कार), यूएई (ऑर्डर ऑफ जायद पुरस्कार), मालदीव (रूल ऑफ निशान इज्जुद्दीन), बहरीन (किंग हमाद ऑर्डर ऑफ द रेनेसां), भूटान (ऑर्डर ऑफ द ड्रुक ग्यालपो), पापुआ न्यू गिनी (ग्रैंड कम्पेनियन ऑफ द ऑर्डर ऑफ लोगोहू), फिजी (कंपेनियन ऑफ द ऑर्डर ऑफ फिजी), मिस्र (ऑर्डर ऑफ नाइल), फ्रांस (ग्रैंड क्रॉस ऑफ द लीजन ऑफ ऑनर), सऊदी अरब (आर्डर ऑफ किंग अब्दुल अजीज) , और ग्रीस (ग्रैंड क्रॉस ऑफ द ऑर्डर ऑफ ऑनर) के शीर्ष पुरस्कारों से भी सम्मानित किया गया है। 2018 में, पीएम को शांति और विकास में उनके योगदान के लिए प्रतिष्ठित सियोल शांति पुरस्कार मिला। उन्हें बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन द्वारा ग्लोबल गोलकीपर अवार्ड और कैम्ब्रिज एनर्जी रिसर्च एसोसिएट्स द्वारा ग्लोबल एनर्जी एंड एनवायरनमेंट लीडरशिप अवार्ड भी मिला है।

100 दिन की तीसरी मोदी सरकार, विकास को मिली नई रफ्तार

प्रधानमंत्री मोदी ने 9 जून 2024 को लगातार तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री का पद संभाला। पद संभालते ही प्रधानमंत्री मोदी अपने तीसरे कार्यकाल के पहले 100 दिन में ही 15 लाख करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं की घोषणाओं को मंजूरी दे चुके हैं, जो भारत को विकसित भारत बनाने की दिशा में बहुत महत्वपूर्ण कदम साबित हो रहा है।


Discover more from Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

Kumar Aditya

Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.

बिहार में बाढ़ राहत के लिए भारतीय वायु सेना ने संभाली कमान बिहार के बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करने रवाना हुए सीएम नीतीश पति की तारीफ सुन हसी नही रोक पाई पत्नी भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण CM नीतीश कुमार पहुंचे रोहतास