DevotionDharm

चमत्कारी है विदिशा का महामाई मंदिर, यहां के पानी से ठीक होती है जानलेवा बीमारी

विदिशा: देवी दुर्गा ने आश्विन के महीने में महिषासुर पर आक्रमण कर उससे नौ दिनों तक युद्ध किया और दसवें दिन उसका वध किया. इसलिए इन नौ दिनों को शक्ति की आराधना के लिए समर्पित कर दिया गया. आश्विन महीने में शरद ऋतु के दिनों में शारदीय नवरात्र का पर्व मनाया जाता है. नवरात्रि के नौ दिनों में जहां भारतवर्ष में पूरे श्रद्धा भाव के साथ इस पर्व पर भक्ति, आराधना की जा रही है. वहीं आज हम आपको दर्शन कराते हैं विदिशा में स्थित महामाई माता मंदिर के।

बावड़ी का पानी पीने से दूर होता है चर्म रोग

विदिशा शहर के मोहनगिरी स्थित महामाई मंदिर और आषाढी माता के नाम से यह मंदिर जाना जाता है. शहर का यह आषाढी माता महामाई का प्राचीन मंदिर है. इस मंदिर का इतिहास यह है कि जहां आज मंदिर है वहां चारों तरफ तालाब हुआ करता था और अब आबादी बढ़ने के बाद वह तालाब खत्म हो चुका है. आज भी यहां एक बावड़ी है, जिसका पानी पीने और नहाने से चर्म रोग भी दूर होते हैं।

मंदिर आकर भोजन बनाने की परंपरा

नवरात्रि के दिनों में भी यहां शहर भर के लोग देवी मां के दर्शन के लिए बड़ी श्रद्धा भाव से आते हैं. खास तौर पर यहां नवरात्रि के विशेष दिनों में श्रद्धालुओं का तांता रहता है. बरसों से एक परंपरा चली आ रही है यहां श्रद्धालु के आकर भोजन बनाने की और यहीं पर देवी मां को भोग लगाते हैं. इसके बाद ही पूरा परिवार भोजन प्रसादी ग्रहण करता है. यह परंपरा आज भी जीवित है. मंदिर में महामाई मां जगदंबा भवानी के रूप में शेर पर सवार हैं, उनके साथ वीर महाराज और राधा कृष्ण हैं. मान्यता है कि जिन लोगों को खांसी या बुखार आता है वह यहां आकर देवी मां से प्रार्थना करें तो वह ठीक हो जाता है।

mp vds 06 mandir mp10069 06102024125910 0610f 1728199750 583 scaled

 

महामारी से पड़ा महामाई मंदिर का नाम

एडवोकेट गोविंद देवलिया इतिहासकार बताते हैं कि, ”इस मंदिर का नाम महामाई मंदिर उस समय से पड़ा जब 1900 के लगभग देश में महामारी फैली. महामारी फैलने से हाहाकार मच गया और यहां दुर्गा मां की एक छोटी सी प्रतिमा के समक्ष आकर श्रद्धालु मन्नत मांगते थे. देवी की कृपा से सब ठीक हो जाते थे. तभी से महामाई के नाम से आज तक इस मंदिर का नाम महामाई माता के नाम से पड़ गया।

mp vds 06 mandir mp10069 06102024125910 0610f 1728199750 208 scaled

1973 में लोगों ने चंदा इकठ्ठा कर बनवाया मंदिर

श्रद्धालु राजकुमार प्रजापति ने बताया कि, ”मंदिर तो प्राचीन है, वर्ष 1973 में लोगों ने अपनी श्रद्धा से राशि एकत्रित कर इस मंदिर को एक चबूतरे के रूप में बनाया था, जो आज विशालकाय हो चुका है.” संजू प्रजापति बताते हैं कि, ”वह इस मंदिर का प्रत्यक्ष प्रमाण हैं, भक्त जगत जननी से भी मुराद मांगते हैं. मां उनकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण करती हैं।


Discover more from Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

Sumit ZaaDav

Hi, myself Sumit ZaaDav from vob. I love updating Web news, creating news reels and video. I have four years experience of digital media.

बिहार में बाढ़ राहत के लिए भारतीय वायु सेना ने संभाली कमान बिहार के बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करने रवाना हुए सीएम नीतीश पति की तारीफ सुन हसी नही रोक पाई पत्नी भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण CM नीतीश कुमार पहुंचे रोहतास