International News

कराची बम धमाके में अपने नागरिकों की मौत पर भड़का चीन

पाकिस्तान में कराची हवाई अड्डे के बाहर रविवार को हुए भीषण विस्फोट में चीन के दो श्रमिकों की मौत हो गई है और कम से कम 17 अन्य लोग घायल हुए हैं। अधिकारियों के मुताबिक पाकिस्तान के सबसे बड़े हवाई अड्डे के बाहर एक टैंकर में विस्फोट हुआ था। चीनी नागरिकों को निशाना बनाकर किए गए इस हमले के बाद चीनी दूतावास की ओर से बयान जारी किया गया है। चीनी दूतावास ने एक बयान जारी कर बताया कि ‘पोर्ट कासिम इलेक्ट्रिक पावर (प्राइवेट) लिमिटेड कंपनी’ के चीनी कर्मचारियों को ले जा रहे काफिले पर देर रात करीब 11 बजे हमला हुआ, जिसमें 2 चीनी नागरिक मारे गए और एक अन्य घायल हो गया।

इमरजेंसी प्लान पर शुरू हुआ काम

धमाके के बाद पाकिस्तान में चीनी दूतावास और महावाणिज्य दूतावास ने इमरजेंसी प्लान पर काम शुरू कर दिया है। चीन के बयान में विस्फोट को ‘आतंकवादी हमला’ बताया गया है और कहा गया है कि चीन इसके बाद के हालात से निपटने के लिए पाकिस्तान के साथ मिलकर काम कर रहा है। चीन ने हमले की जांच किए जाने की मांग की है ताकि अपराधियों को पकड़ा जा सके। पाकिस्तान में चीनी नागरिकों से सुरक्षा संबंधी सावधानी बरतने को कहा गया है। बयान में कहा गया, ”पाकिस्तान में चीनी दूतावास और महावाणिज्य दूतावास इस आतंकवादी हमले की कड़ी निंदा करते हैं।”

चीनी नागरिकों को बनाया गया निशाना

पाकिस्तान में हजारों चीनी कर्मचारी हैं, जिनमें से अधिकतर कर्मचारी चीन की अरबों डॉलर की उस ‘बेल्ट एंड रोड’ प्रोजेक्ट के लिए काम कर रहे हैं जो दक्षिण और मध्य एशिया को चीनी राजधानी से जोड़ने के लिए शुरू की गई है। धमाका चीनी नागरिकों को निशाना बनाकर किया गया था। धमाका उस वक्त हुआ था कार एयरपोर्ट की तरफ जा रही थी। धमाका इतना भीषण था कि उसकी चपेट में आसपास की गाड़ियां भी आ गईं। धमाके के साथ ही कई कारों में आग लग गई।

जारी है जांच

पुलिस अधिकारी अजफर महेसर ने मीडिया को बताया कि ‘‘हम यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि यह विस्फोट किस तरह और क्यों किया गया।’’ उन्होंने बताया कि घायलों में पुलिस के अधिकारी भी शामिल हैं। नागरिक उड्डयन विभाग के एक कर्मचारी राहत हुसैन ने बताया कि विस्फोट इतना भीषण था कि इससे हवाई अड्डे की इमारतें हिल गईं।


Discover more from Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

बिहार में बाढ़ राहत के लिए भारतीय वायु सेना ने संभाली कमान बिहार के बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करने रवाना हुए सीएम नीतीश पति की तारीफ सुन हसी नही रोक पाई पत्नी भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण CM नीतीश कुमार पहुंचे रोहतास