BiharPatna

“पटना में आगामी 3 महीनों में शुरू होगी कचरा प्रबंधन की नई व्यवस्था”, नगर विकास विभाग ने की कई बड़ी घोषणाएं

नगर विकास विभाग में आज एक महत्वपूर्ण प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया, जहां कई अहम घोषणाएं की गईं। विभाग के सचिव अभय कुमार सिंह ने बताया कि पटना नगर निगम द्वारा आगामी तीन महीनों में कचरा प्रबंधन की नई व्यवस्था शुरू की जाएगी। इसके तहत नालियों से निकलने वाले पानी को शुद्ध करके उसे नदी में प्रवाहित किया जाएगा।

“मुक्ति और मोक्ष धाम योजना 2024 तक होगी पूरी”
नगर विकास मंत्री नितिन नवीन ने इस अवसर पर कहा कि कचरा प्रबंधन को लेकर पूरे बिहार में बड़े पैमाने पर जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने यह भी जानकारी दी कि ‘मुक्ति और मोक्ष धाम योजना’ को 2024 के दिसंबर तक पूरा कर लिया जाएगा। इस योजना के तहत बिहार के विभिन्न हिस्सों में अंतिम संस्कार स्थलों के निर्माण और उन्नयन का कार्य किया जा रहा है। साथ ही उन्होंने बताया कि स्मार्ट सिटी योजना के तहत पटना में सीसीटीवी कैमरों की स्थापना से सुरक्षा और ट्रैफिक रेगुलेशन में सुधार देखने को मिल रहा है।

“केंद्र सरकार की अमृत योजना’ की शुरुआत की जाएगी” 
मंत्री नितिन नवीन ने बताया कि आने वाले समय में केंद्र सरकार की ‘अमृत योजना’ की शुरुआत की जाएगी, जिससे शहर के बुनियादी ढांचे को और मजबूती मिलेगी। मंत्री ने आगे कहा कि पटना मेट्रो परियोजना के पहले चरण का कार्य 2026 से पहले शुरू होने की संभावना है। इस मेट्रो परियोजना से पटना में यातायात की समस्या का समाधान होगा और शहर की कनेक्टिविटी को भी बढ़ावा मिलेगा।


Discover more from Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

बिहार में बाढ़ राहत के लिए भारतीय वायु सेना ने संभाली कमान बिहार के बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करने रवाना हुए सीएम नीतीश पति की तारीफ सुन हसी नही रोक पाई पत्नी भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण CM नीतीश कुमार पहुंचे रोहतास