HaryanaNationalPolitics

पीएम मोदी की नीतियां रंग लाई, भाजपा ने हरियाणा में हैट्रिक लगाई

8 अक्टूबर 2024 का दिन भाजपा के लिए किसी ऐतिहासिक दिन से कम नहीं रहा। भाजपा ने हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 में शानदार जीत हासिल करते हुए जीत की हैट्रिक लगाई है। भाजपा ने 2024 के हरियाणा विधानसभा चुनावों में ऐतिहासिक प्रदर्शन किया हैं। 90 सीटों की विधानसभा में भाजपा ने 48 सीटें जीतते हुए हरियाणा में शानदार जीत हासिल की हैं। लगभग सभी एग्जिट पोल्स को झुठलाते हुए प्रदेश की जनता ने विकास पर मुहर लगाते हुए भाजपा को लगातार तीसरी बार सेवा का अवसर दिया हैं। इस चुनाव में भाजपा ने अपने पिछले सभी रिकॉर्ड को ध्वस्त करते हुए जीत का एक नया अध्याय लिखा हैं।

42 सालो में भाजपा का रिकॉर्ड प्रदर्शन

भाजपा ने इस चुनाव में केवल ऐतिहासिक जीत ही हासिल नहीं की हैं और ना ही सिर्फ जीत की हैट्रिक लगाई हैं। भाजपा ने इस चुनाव में हरियाणा के अपने 42 सालो के चुनावी इतिहास का सबसे शानदार प्रदर्शन किया हैं। 6 अप्रैल 1980 को बनी भाजपा ने पहली बार हरियाणा में 1982 का विधानसभा चुनाव लड़ा था। 1982 के चुनाव में भाजपा ने प्रदेश में 7.67 प्रतिशत वोट हासिल करते हुए 6 सीटों पर जीत हासिल की थी। इसके बाद भाजपा ने हरियाणा में 2014 में सीटों के हिसाब से अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 47 सीट जीती थी। मत प्रतिशत के हिसाब से भाजपा ने 2019 में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 36.49 प्रतिशत मत हासिल किये थे। 2024 के चुनावों में भाजपा ने अपने सभी रिकॉर्ड तोड़ते हुए 48 सीटे जीती एवं पार्टी ने प्रदेश में 39 प्रतिशत से अधिक मत प्राप्त किये।

नायब सैनी ने मनोहर लाल की बराबरी की

मुख्यमंत्री नायब सैनी ने भाजपा को मिली इस शानदार जीत के साथ ही केंद्रीय मंत्री एवं पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल की बराबरी भी कर ली हैं। मनोहर लाल के मुख्यमंत्री रहते ही भाजपा ने 2019 हरियाणा विधानसभा चुनाव में जीत हासिल करते हुए सरकार में वापसी की थी। अब नायब सैनी के मुख्यमंत्री रहते भाजपा ने 2024 के हरियाणा विधानसभा चुनाव में पूर्ण बहुमत के साथ जीत हासिल करते हुए सरकार में वापसी सुनिश्चित कर ली है।

हरियाणा में भाजपा की हैट्रिक के बड़े कारण

प्रधानमंत्री मोदी की नीतियों पर विश्वास 

हरियाणा में भाजपा के इस शानदार प्रदर्शन का सबसे बड़ा कारण प्रदेश की जनता का प्रधानमंत्री मोदी की नीतियों में विशवास को बताया जा रहा हैं। पीएम मोदी की सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास, सबका प्रयास की नीतियों का प्रभाव ही भाजपा की हरियाणा में जीत का सबसे बड़ा कारण माना जा रहा हैं।

डबल इंजन की सरकार पर भरोसा

भाजपा के इस शानदार प्रदर्शन का सबसे बड़ा कारण प्रदेश की जनता का डबल इंजन की सरकार (केंद्र में पीएम मोदी की सरकार एवं प्रदेश में नायब सैनी की सरकार) में भरोसा बताया जा रहा हैं।

भाजपा का सही मुद्दों पर चुनाव लड़ना 

भाजपा के इस बार के विधानसभा चुनाव में शानदार प्रदर्शन का एक बड़ा कारण पार्टी का सही मुद्दों पर चुनाव लड़ना भी माना जा रहा हैं। जहा एक तरफ विपक्षी दल प्रदेश में जाति, मजहब, तुष्टिकरण एवं झूठे मुद्दों पर चुनाव लड़ रहे थे वही भाजपा इस बार भी हर बार की तरह विकास, मुद्दों पर चुनाव लड़ रही थी।

प्रदेश भाजपा सरकार की जनकल्याणकारी नीतियां

भाजपा के इस बार के चुनाव में शानदार प्रदर्शन का मुख्य कारण प्रदेश की भाजपा सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों को भी माना जा रहा हैं। भाजपा सरकार द्वारा 2015 में शुरू की गयी बेटी बचाओ – बेटी पढ़ाओ योजना द्वारा हरियाणा में बालिकाओ की स्थिति में सुधार हुआ एवं लिंगानुपात 923 हुआ। भाजपा के शासन में प्रदेश में 31 नए महिला थाना बनाये गए, 24 लाख महिलाओं को मुफ्त गैस रसोई कनेक्शन दिए गए। पंचायती राज संस्थाओं में महिलाओं को 50 प्रतिशत प्रतिनिधित्व दिया गया।

भाजपा की सोशल इंजीनियरिंग

भाजपा ने लोकसभा चुनाव से पहले मनोहर लाल खट्टर की जगह नायब सिंह सैनी को सत्ता की कमान सौंप दी थी। भाजपा ने प्रदेश अध्यक्ष की बागडोर मोहन लाल बडौली को सौंपी। भाजपा ने हरियाणा का प्रभारी सतीश पूनिया को बनाया तो सहप्रभारी का जिम्मा सुरेंद्र नागर को सौंपा। इसके अलावा कांग्रेस की दिग्गज नेता रही किरण चौधरी को भी भाजपा ने अपने साथ मिला लिया, जो पूर्व मुख्यमंत्री बंसीलाल की बहू हैं।

भाजपा का हरियाणा के विकास के लिए संकल्प पत्र : भाजपा ने विपक्षी दलों की तरह सिर्फ सत्ता हासिल करने के लिए लोकलुभावन घोषणा करने की बजाय सिर्फ हरियाणा के विकास को ध्यान में रखते हुए संकलप पत्र तैयार किया जिससे प्रभावित होकर जनता ने भाजपा पर तीसरी बार विश्वास जताने का काम किया।


Discover more from Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

Kumar Aditya

Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.

बिहार में बाढ़ राहत के लिए भारतीय वायु सेना ने संभाली कमान बिहार के बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करने रवाना हुए सीएम नीतीश पति की तारीफ सुन हसी नही रोक पाई पत्नी भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण CM नीतीश कुमार पहुंचे रोहतास